शराबबंदी कानून से कायम होगा पुलिस राज

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव और सांसद तारिक  अनवर ने आज कहा कि वह शराबबंदी के पक्ष में हैं , लेकिन जिस तरह से शराबबंदी के नये कानून में प्रावधान किये  गये हैं उससे प्रदेश में पुलिसराज कायम हो जायेगा ।  श्री अनवर ने पटना में पत्रकारों कहा कि वह शराबबंदी के पक्ष में हैं, लेकिन इसका आशय यह नहीं है कि प्रदेश में निरंकुश पुलिसराज कायम हो जाये । नये कानून में पुलिस को भरपूर  शक्ति प्रदान की गयी है । उन्होंने सवालिया लहजे में कहा कि यह कैसे संभव है कि शराब कोई पीये और कोई छुपाये, लेकिन सजा उस घर के सभी सदस्यों को मिले । tarik
सांसद ने कहा कि इसका क्या मतलब है कि किसी शराबी के कारण पूरे परिवार के बुजुर्ग समेत सभी सदस्यों

को जेल भेज दिया जाये । किसी भी कानून में ऐसा नहीं है । उन्होंने कहा कि नये कानून में पुलिस को पूरा अधिकार दिया गया है जिसके दुरूपयोग होने की पूरी संभावना है ।  श्री अनवर ने कहा कि पुलिस की क्या स्थिति है यह किसी से छुपा हुआ नहीं है । पुलिस को इतना अधिकार देना उचित नहीं है । उन्होंने कहा कि पुलिस शराबबंदी के नाम पर जब जिसको चाहेगी गिरफ्तार कर ले जा सकती है । इसके लिये यह जरूरी था कि सरकार पहले अभियान चलाकर लोगों को जागरूक करे ।

सांसद ने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मागांधी भी चाहते थे कि शराबबंदी हो । राज्य सरकार को इसके व्यापारियों के  खिलाफ कड़ी कार्रवाई करनी चाहिए न कि इसके नाम पर आम लोगों को परेशान किया जाना चाहिए । उन्होंने एक  सवाल के जवाब में कहा कि शराबबंदी पूरे देश में होनी चाहिए । ऐसा नहीं कि पुलिस जब चाहे जिसको पकड़ लें । उन्होंने कहा कि राज्य सरकार को नये कानून पर पुन: विचार करना चाहिए ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*