शशिकांत शर्मा होंगे नये सीएजी

शशिकांत शर्मा को नियंत्रक एंव महालेखा परीक्षक (सीएजी) बनाना लगभग तय हो गया है.मौजूदा सीएजी विनोद रॉय इसी महीने के अंत में रिटायर कर रहे हैं.

शशिकांत शर्मा बिहार कैडर के आईएएस हैं

शशिकांत शर्मा बिहार कैडर के आईएएस हैं

कुछ मीडिया की खबरों में बताया गया है कि राष्ट्रपति ने शर्मा की नियुक्ति का अनुमोदन कर दिया है.

शशिकांत शर्मा 1976 बैच के बिहार कैडर के आईएएस अधिकारी हैं और फिलहाल रक्षा सचिव के पद पर हैं. शर्मा इससे पहले फिनानसियल सर्विसेज के महकमे में सचिव रह चुके हैं.

उत्तर प्रदेश के मूल निवासी विनोद रॉय के रिटायरमेंट से खाली होने वाले इस पद के कई दावेदार थे. इनमें रेवेन्यू सचिव सुमित बोस, योजना आयोग के सचिव सिधांशु श्री खुल्लर और टेलकम सचिव आर चंद्रशेखर के नाम शामलि हैं.

विनोद रॉय का कार्यकाल सीएजी के लिए काफी चर्चा भरा रहा. विनोद राय ने सीएजी को इतना चर्चित बनाया जिसकी मिसाल नहीं मलिती. विनोद राय ने कमनवेल्थ गेम घोटाला, कोल ब्लाक आवंटन घोटाला समेत अनेक घोटालों को उजागर कर के केंद्र सरकार और दिल्ली सरकार को कटघरे में खड़ा कर दिया था.

इस महीने के अंत तक सीएजी का पद संभालने को तैयार शशिकांत शर्मूमा ल रूप से उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं. उन्होंने अपने प्रशासनिक करियर की शुरूआत बिहार के बांका के एसडीओ के रूप में की. वह 1982 में भागलपुर और 1989 में पटना के डीएम भी रहे. जुलाई 2011 से भारत के रक्षा सिचव के पद पर हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*