श्रम सुविधा पोर्टल से एक जगह ही मिलेगी जानकारी  

भारत सरकार श्रम एवं रोजगार मंत्रालय के उप मुख्य श्रमायुक्त (के.) के कार्यालय द्वारा आज ‘श्रम सुविधा पोर्टल’ पर एक जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया । इस शिविर का उद्घाटन उप मुख्य श्रमायुक्त (केन्द्रीय) ए के सेन ने किया। इस शिविर में पावर सेक्टर में कार्यरत एनटीपीसी,  एनएचपीसी,  पावर ग्रिड कार्पोरेशन लिमिटेड,  बिहार ग्रीड,  बी,आ,बी,सी,एल  एवं  एन.पी.जी.सी के विभिन्न इकाईयों के प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया ।kumar

 

श्रम सुविधा पोर्टल के उदे्श्य एवं विशेषताओं की जानकारी देते हुए श्री सेन ने कहा कि यह पोर्टल श्रम एवं रोजगार मंत्रालय की एक ‘एकीकृत पोर्टल‘ है, जिसका उदे्श्य श्रम मंत्रालय से संबंधित सारी सूचनाएं एक जगह उपलब्ध कराना है । इसकी मुख्य विशेषताओं में केन्द्र सरकार के क्षेत्राधिकार में आने वाले प्रतिष्ठानों का रजिस्‍ट्रेशन, इनके लिए लिन नंबर आवंटित करना, एकीकृत वार्षिक विवरण एवं शिकायत निष्पादन हेतु पंजीयन की सुविधा उपलब्ध करानी होगी। इसके पीछे मंत्रालय का उद्देश्य प्रतिष्ठानों के निरीक्षण में पारदर्शिता लाना,  नियोजकों को विभिन्न कानूनों की अनुपालन में की जाने वाली अलग-अलग कार्रवाइयों से निजात दिलाते हुए एक ही माध्यम से उनका अनुपालन करवाना तथा शिकायतों के त्वरित निष्पादन हेतु पोर्टल पर ही सुविधा उपलब्ध कराना है ।

 

कार्यक्रम में अभिजीत कुमार, सहायक श्रमायुक्त ने सभी प्रतिनिधियों का स्वागत करते हुए परिचय कराया । कार्यक्रम के मुख्य वक्ताओं में गिरधारी झा, क्षेत्रीय श्रमायुक्त (केन्द्रीय)  संजीव वर्मा, श्रम प्रवर्तन अधिकारी (केन्द्रीय) थे । नवीन श्रीवास्तव, श्रम प्रवर्तन अधिकारी (केन्द्रीय) ने श्रम विभाग की ओर से प्रतिनिधिओं को एवं रजनीश खेतान ने प्रतिनिधियों की ओर से श्रम विभाग को धन्यवाद ज्ञापन किया ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*