संजय कुमार को मिला ‘करूणा-मैत्री सम्मान

बुद्ध जयंती के अवसर पर गौतम बुद्ध बिहार और बुद्ध मिशन आफ इंडिया द्वारा आयोजित कार्यक्रम में आकाशवाणी पटना के समाचार संपादक संजय कुमार को ‘करूणा-मैत्री सम्मान से सम्मानित किया गया।

पुरस्कार ग्रहण करते संजय कुमार

पुरस्कार ग्रहण करते संजय कुमार

यह सम्मान उन्हें पत्रकारिता में उल्लेखनीय योगदान के लिए दिया गया है.

म्यांमार (बर्मा) के बुद्धा टेम्पुल के भिक्षु प्रभारी भन्ते यू.मंडाला ने संजय कुमार को सम्मान के तौर पर प्रशस्ति पत्र, प्रतीक चिन्ह और शाल ओढ़ाकर सम्मानित किया।

इस अवसर पर भन्ते यू. मंडाला ने उम्मीद जतायी है कि बुद्ध के संदेशों को पहुंचाने में मीडिया की भूमिका और सार्थक रूप से सामने आयेगी।

उन्होंने कहा कि आज के परिवेश में बुद्ध के संदेश महत्वपूर्ण हैं, जरूरत है मीडिया के माध्यम से इसे प्रचारित-प्रसारित किया जाये।

इस अवसर बिहारके पूर्व मुख्यमंत्री सतीश कुमार सिंह, नालन्दा खुला श्वविद्यालय,पटना के कुलपति प्रो.रासबिहारी सिंह, एल.एन मिथिला विश्वविद्यालय, दरभंगाके कुलपति प्रो.साकेत कुशवाहा, नव नालन्दा महाविहार, डीम्ड विश्वविद्यालय,नालन्दा, पूर्व पुलिस महानिदेशक जी.पी.दोहरे, डाक्टर सुशीलाकरूणाकर, बुद्ध मिशन आफ इंडिया के महासचिव डाक्टर कमल प्रसाद बौद्ध, लेखक अरूण कात्यायन सहित कई गणमान्य लोग उपस्थित थे।

‘करूणा मैत्री सम्मान-2014’ से सम्मानित पत्रकार संजय कुमार पिछले बीस साल से मीडिया क्षेत्र से जुड़े हुए हैं, अब तक विभिन्न विषयों परउनकी आठ पुस्तकें आ चुकी हैं।

हाल ही में ही वंचित समाज पर केन्द्रित पुस्तक ‘मीडिया में दलित ढ़ूंढ़ते रह जाओगो’ काफी चर्चित हुई है। इसकेअलावा वे लगातार वंचितों के मुद्दों को लेकर राष्ट्रीय और स्थानीय मीडिया में लगातार लिखते आ रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*