संतोषा अपार्टमेंट के तीन तल्ले तोड़ने के फैसले से बाशिंदों में मातम, पर इस महिला को है खुशी

पटना के संतोषा अपार्टमेंट के ऊपर के तीन तल्ले को तोड़ने के सुप्रीम कोर्ट के अंतिम आदेश से वहां के बासियों में मातम है पर एक महिला ऐसी भी हैं जो इस फैसले से बहुत संतुष्ट हैं.

अर्चना सिंह अपने बेटे के साथ

अर्चना सिंह अपने बेटे के साथ

विनायक विजेता

पटना के बंदर बगीचा स्थित संतोषा अपार्टमेंट के तीन तल्ले 6,7 एवं 8को तोड़े जाने के सुप्रीम कोर्ट के अंतिम आदेश से भले ही इन तीन मालों पर रहने वालों की परेशानियां बढ़ा दी हैं पर एक महिला को सुप्रीम कोर्ट के आदेश से राहत मिली है.

पूर्व सांसद की दूसरी पत्नी

यह महिला है पूर्व सांसद , नेफेड के अध्यक्ष और भूमि विकास बैंक के पूर्व अध्यक्ष स्व. अजीत सिंह की दूसरी पत्नी अर्चना सिंह जो अजीत सिंह की मौत के बाद अपने इकलौते बेटे को बाप का नाम दिलाने और अपने हक के लिए आज तक लड़ाई लड़ रही हैं।

 

गौरतलब है कि अजीत सिंह की संदेहास्पद मौत 1 अगस्त 2007 को एक सड़क दुर्घटना में सीवान के सरसर गांव के पास हो गई थी। अजीत सिंह की पत्नी व पूर्व सांसद मीणा सिंह व बेटे विशाल सिंह के नाम संतोषा काम्पलेक्स में तीन आलीशान फ्लैट हैं जिनमें दो फ्लैट आठवें माले पर और तोड़े जाने से अप्रभावित एक फ्लैट पहले माले पर है।

 

अजीत सिंह की मौत के बाद जनवरी 2008 में हुए उपचुनाव में मीणा सिंह पहली बार जदयू सांसद बनी तथा 2009 के लोकसभा चुनाव में वह दूसरी बार आरा संसदीय क्षेत्र से चुनाव जीती। मीणा सिंह ने चुनाव में दाखिल अपने शपथ पत्र में भी अपना पता 803, संतोषा काम्पलेक्स ही दिया था। इसके अलावा वह पटना, दिल्ली व गाजियाबाद स्थित कई प्रतिष्ठित शैक्षणिक संस्थानों की मालकिन जबकि उनका बेटा विशाल सिंह फिलवक्त नेफेड सहित कई सहकारी संस्थानों में प्रतिष्ठित पद पर है। अजीत सिंह के जिंदा रहने तक किसी को पता नहीं था कि अजीत सिंह ने दूसरी शादी भी कर रखी है और दूसरी पत्नी अर्चना सिंह से उन्हें एक पुत्र भी है।

पूर्व सांसद ने की थी चुपके से दूसरी शादी

यूपी निवासी अर्चना सिंह के पिता कभी अजीत सिंह के पिता और सहकारिता नेता तपेश्वर सिंह के काफी करीबी और उनके सलाहकार हुआ करते थे जिस कारण अजीत सिंह की अर्चना सिंह से नजदीकियां बढ़ी थी और बाद में दोनों ने दिल्ली के एक मंदिर में चुपके से शादी कर ली थी।

अजीत सिंह की मौत के बाद अचानक अर्चना सिंह प्रकट हुई तब यह हकीकत सामने आई की अर्चना अजीत सिंह की दूसरी पत्नी हैं। तब से लेकर आज तक अर्चना अपने बेटे को बाप का नाम दिलाने और अजीत सिंह की संपत्ति में अपना और बेटे के हक की मांग कर रही हैं।

दिल्ली में रह रही अर्चना प्रतिवर्ष अपने बेटे के साथ अजीत सिंह की पुण्यतिथि मनाती आ रही हैं। अर्चना ने संतोषा काम्पलेक्स स्थित अजीत सिंह के फ्लैट में भी अपने हिस्से का दावा किया था। इन फ्लैटों में से 8वें माले पर स्थित वह दो फ्लैट (803-804) भी है जिसे सुप्रीम कोर्ट ने एक सप्ताह के अंदर तोड़े जाने का आदेश जारी कर दिया है।

हालांकि कुछ लोगों का मानना है कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश से जिन लोगों का फ्लैट टूटेगा उनके लिए एक तरह से लॉटरी खुल गई है। पांचवें माले के बाद अवैध ढंग से बने तीन माले के फ्लैट को लोगों ने काफी कम कीमत पर बिल्डर से लिया था क्योंकि फ्लैट लेने वाले यह जाते थे कि पांचवें माले के बाद निर्मित सभी फ्लैट अवैध ढंग बनाए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*