संसद में राष्ट्रपति का अभिभाषण, दस महत्वपूर्ण बातें

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के अभिभाषण के सात बजट सत्र की शुरूआत हुई. यहां पढ़िये राष्ट्रपति के अभिभाषण की दस महत्वपूर्ण बिंदु.rASHTRAPATI.PRANAV.MUKHARJEE
प्रणवमुखर्जी ने संसद के दोनों सदनों को संबोधित किया.

  1. भूमि अधिग्रहण- जमीन अधिग्रहण में किसानों के हितों का ध्यान रखा जाएगा। सरकार में जनता की भागीदारी के लिए mygov.in पोर्टल की शुरूआत की गई है।
  1. महंगाई- महंगाई काबू करने के लिए काम करना है। डीबीटी को लागू किया गया है। एलपीजी सब्सिडी के लिए ‘पहल’ कार्यक्रम एक जनवरी से लागू।
  1. डिजिटल इंडिया-टेक्नॉलॉजी ट्रांसफॉर्मेशन के लिए डिजिटल इंडिया योजना की तैयारी। योजना आयोग खत्म कर नीति आयोग बना। जन धन योजना के जरिए लोगों को बैंक से जोड़ा जाएगा।

4 एफडीआई-हाउसिंग सेक्टर के लिए एफडीआई लागू किया जाएगा। 2022 तक सभी को घर दिलाने की योजना है।

5. ग्रामीण विकास-गांवों के समग्र विकास के लिए सांसदों के सहयोग से सांसद आदर्श ग्राम योजना शुरू की गई है। हर किसी को भोजना देना सरकार की प्राथमिकता है
6 हर स्कूल में शौचालय- देश के विकास के लिए स्वच्छता की अहमियत समझना होगा। हर स्कूल में शौचालय योजना है। हर सांसद 50 फीसदी फंड स्वच्छता में लगाएं।

7. सब को भोजन- गांवों के समग्र विकास के लिए सांसदों के सहयोग से सांसद आदर्श ग्राम योजना शुरू की गई है। हर किसी को भोजन देना सरकार की प्राथमिकता है

8.काला धन-मोदी सरकार में महंगाई सबसे निचले स्तर पर पहुंची। शेयर बाजार में लगातार उछाल जारी है। जीएसटी से बेहतर टैक्स व्यवस्था और काले धन पर रोकथाम के लिए खास योजना बनाई।

9. कारोबार- कारोबार को सुगम बनाने के लिए सुविधा पोर्टल की शुरूआत होगी। कानूनी सुधार पर सरकार की प्राथमिकता होगी।
10.विकास-कारोबार सुगम बनाने के लिए सिंगल विंडो सिस्टम की शुरूआत की गई। 7.4 फीसदी जीडीपी सरकार के विकास की रफ्तार को दर्शाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*