सन ऑफ़ मल्लाह के नेतृत्व में 10,000 निषाद महिलाओं ने पटना में किया पैदल मार्च

बुधवार को निषाद विकास संघ द्वारा वीरांगना फूलन देवी शहादत दिवस समारोह सह महिला कार्यकर्ता सम्मलेन का आयोजन किया गया. साथ ही सन ऑफ़ मल्लाह के नेतृत्व में 10000 से अधिक महिलाओं ने वीरांगना फूलन देवी की 25 फीट की प्रतिमा के साथ पैदल मार्च निकालकर अपनी शक्ति का परिचय दिया. अभियंता भवन से वीरचंद पटेल पथ. इनकम टैक्स गोलंबर तथा डाकबंगला चौराहा होते हुए श्रीकृष्ण मेमोरियल हॉल तह विशाल पैदल मार्च निकाला गया.

नौकरशाही डेस्‍क

इस दौरान निषाद विकास संघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष सन ऑफ़ मल्लाह मुकेश सहनी ने कहा कि निषाद विकास संघ तथा निषाद क्रांति की सफलता में समाज की माता-बहनों का योगदान अत्यंत अहम रहा है. निषाद आरक्षण की राह प्रशस्त करने में वे कंधे-से-कंधे मिलाकर चली हैं. हक़-अधिकार की लड़ाई में हर मोर्चे पर समाज की महिलाऐं आगे रही हैं. निषादों के अधिकार के लिए हमारे संघर्ष में उनकी भूमिका पुरुषों के बराबर ही महत्वपूर्ण रही है. गौरतलब है कि सभी महिलाओं ने एक ही परिधान में पैदल मार्च किया. कार्यक्रम की विशेषता रही कि सभी महिलाऐं लाल कलर की साड़ी में थी. साथ ही सबसे सर पर संगठन की लाल पगड़ी तथा हाथ में झंडा और गले में गमछा था.

संघ प्रदेश महिलाध्यक्ष श्रीमती निर्मला सहनी ने कहा कि फूलन देवी एक महान क्रांतिकारी महिला थी. टाइम मैगजीन द्वारा उन्हें विश्व की चौथी सबसे प्रभावशाली महिला घोषित किया गया था. मिर्जापुर से लोकसभा सांसद रही फूलन देवी दशकों से नारी शक्ति की प्रतीक रही हैं. आयरन लेडी के नाम से मशहूर फूलन देवी का वंचित समाज में सामाजिक तथा राजनीतिक क्रांति लाने में अत्यंत उल्लेखनीय योगदान है. अपनी कर्मठता तथा बलिदान के कारण फूलन देवी नारी सशक्तिकरण की प्रतीक के तौर पर जानी जाती हैं. पटना की सड़कों पर आरक्षण के लिए उतरी हजारों महिलाओं ने साफ़ संकेत दे दिया है कि अगर हमें आरक्षण सहित हक़-अधिकार नहीं मिला तो आगामी चुनाव में निषाद समाज से वादाखिलाफी करने वाली पार्टियों का बिहार से सफाया हो जाएगा.’

सम्मलेन के दौरान मंच संचालन प्रदेश महिला उपाध्यक्ष श्रीमती नीतू सिंह निषाद ने किया। इसके अलावा निषाद समाज के लोगों का स्‍वागत श्रीमती सुभद्रा भारती ने किया। सममेलन में संघ की प्रदेश महिला उपाध्यक्ष श्रीमती स्वर्णलता सहनी, बेगूसराय महिला जिलाध्यक्ष श्रीमती सुभद्रा भारती, कटिहार महिला जिलाध्यक्ष श्रीमती चंदा कुमारी निषाद, श्रीमती मनोरमा देवी, श्रीमती किरण बिंद, श्रीमती कुमारी नीलम, प्रदेश महिला उपाध्यक्ष श्रीमती सुधा चौहान, खगडि़या जिलाध्‍यक्ष श्रीमती सविता निषाद, कैमूर महिला जिलाध्यक्ष श्रीमती विजयंता बिंद, श्रीमती रेणु देवी बम्पर, श्रीमती अन्‍नू कुमारी बिंद, श्रीमती ममता चौहान, श्रीमती निर्मला सहनी, श्रीमती राजपति देवी, श्रीमती शारदा देवी उर्फ वीणा देवी, श्रीमती मीना भारती सहित संघ के राज्य की तमाम महिला पदाधिकारी उपस्थिति रहीं.

 

 

 

About Editor

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*