केन्द्रीय उर्जा एवं कोयला राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) पीयूष गोयल ने आज बिहार के  पटना और सारण जिले के दियारा क्षेत्र के 36 गांवों के विद्युतीकरण किये जाने की घोषणा करते हुए कहा कि दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना के तहत राज्य के सभी गांवों में बिजली पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया है । unnamed (8)

 

श्री गोयल ने पटना कौशल विकास एवं उद्यमिता राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) राजीव प्रताप रूडी और रामकृपाल यादव की मौजूदगी में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में कहा कि आजादी के बाद से अभी तक राजधानी पटना से मात्र तीन किलो मीटर की दूरी वाले दियारा इलाके में बिजली की कोई व्यवस्था नहीं की गयी है, जो दुखद है । राज्य सरकार की ओर से बड़े-बड़े दावे जरूर किये जाते रहे है, लेकिन इन इलाकों के लोग अभी भी लालटेन युग में रहने के लिए मजबूर है । उन्होंने कहा कि दियारा इलाके में बिजली पहुंचने से लोगों का जहां कौशल विकास  होगा वहीं इस क्षेत्र के लोग खेतों में अधिक पैदावार कर अपनी उपज को बढ़ा सकेंगे। दियारा इलाके के खेतों में अधिक पैदावार होती है ।
श्री गोयल ने कहा कि दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना के तहत पहले चरण में पटना एवं सारण जिले के दियारा वाले क्षेत्र के 36 गांवों में बिजली पहुंचाने की योजना की शुरूआत की गयी है । इन गांवों में 11 केवी के फीडर के माध्यम से विद्युत आपूर्ति की जायेगी । उन्होंने कहा कि उर्जा मंत्रालय के इस पहल से दियारा क्षेत्र के कुल 11.375 परिवारों को लाभ होगा जो मुख्य रूप से खेती पर ही निर्भर है । इस क्षेत्र में सिंचाई के लिए लोगों को पम्प सेट का इस्तेमाल करना पड़ता है जिसपर उन्हें 120 रूपये प्रति घंटे का खर्च उठाना पड़ता है . जो बहुत अधिक है ।

By Editor