नरेंद्र मोदी सरकार ने किसानों, ग्रामीणों एवं गरीबों के जीवनस्तर को सुधारने के लिए सौगातों की बौछार करते हुये अगले वर्ष के बजट में खरीफ फसलों का न्यूनतम समर्थन मूल्य लागत का डेढ़ गुना करने, उज्ज्वला योजना के लिए मुफ्त गैस कनेक्शन बढ़ा कर आठ करोड़ करने तथा दस करोड़ परिवारों को प्रति परिवार पांच लाख रुपए प्रतिवर्ष का चिकित्सा कवर देने की घोषणा की ।

बजट पेश करने से पहले वित्‍त मंत्री राष्‍ट्रपति से की मुलाकात

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने आज लोकसभा में मोदी सरकार के अंतिम पूर्ण बजट पेश करते हुए किसानों को आगामी वित्त वर्ष में ऋण देने की राशि बढ़ा कर 11 लाख करोड़ रुपए करने की घोषणा की। सौभाग्य योजना के तहत 16 हजार करोड़ रुपए से चार करोड़ गरीबों के घरों को बिजली के कनेक्शन देने, 2022 तक अपना घर कार्यक्रम के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में 51 लाख मकान बनाये गए हैं और आगामी वित्त वर्ष में इतने ही मकान और बनाए जाएंगे।
स्वच्छ भारत मिशन के तहत दो करोड़ नए शौचालय बनाए जाएंगे। स्वराज योजना को प्रोत्साहन देने के लिए तीन लाख करोड़ रुपए की राशि रखी गयी है। दस करोड गरीब परिवारों के लिए राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा योजना तथा डेढ़ लाख वेलनेस केंद्रों के लिए 12 हजार करोड़ रुपये का आवंटन किया जायेगा। केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने बजट पेश करने से पहले आज सुबह राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात की। राष्ट्रपति ने ट्विटर पर बताया कि परंपरा के मुताबिक वित्त मंत्री अरुण जेटली ने बजट पेश करने से पहले राष्ट्रपति भवन में मुझसे मुलाकात की।

By Editor