सरकार ने हर घर बिजली देने लक्ष्‍य किया हासिल

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राज्य के प्रत्येक घर को बिजली कनेक्शन देने का लक्ष्य निर्धारित समयसीमा से पहले पूरा हो जाने की घोषणा करते हुये आज कहा कि अगले वर्ष दिसंबर तक अलग कृषि फीडर स्थापित करने के साथ ही बिजली के सभी पुराने तारों को बदल दिया जाएगा।

श्री कुमार ने यहां बिहार स्टेट पॉवर होल्डिंग कंपनी लिमिटेड एवं अनुषंगी इकाइयों के छठे स्थापना दिवस समारोह को संबोधित करते हुये कहा कि राज्य के प्रत्येक घर को बिजली कनेक्शन उपलब्ध कराने का समय सीमा 31 दिसंबर 2018 निर्धारित की गई थी। लेकिन, ऊर्जा विभाग के साथ ही प्रशासनिक पदाधिकारियों, विभिन्न कंपनियों के संवेदकों और वन प्रमंडल के पदाधिकारियाें के निरंतर प्रयास की बदौलत यह लक्ष्य तय समय से दो महीने पहले 25 अक्टूबर 2018 को हासिल कर लिया गया।

मुख्यमंत्री ने कहा, “वर्ष 2005 में जब मेरी सरकार बनी तो राज्य में बिजली की स्थिति काफी खराब थी। 15 अगस्त 2012 को स्वतंत्रता दिवस के मौके पर पटना के गांधी मैदान में मैने ऐलान किया था कि यदि बिजली के क्षेत्र में सुधार नहीं ला पाया तो लोगों के बीच वोट मांगने नहीं जाउंगा। 2015 के चुनाव से पहले हमने सात निश्चय योजना के तहत हर घर बिजली पहुंचाने का लक्ष्य भी निर्धारित किया था। हमने प्रारंभ से ही तय कर दिया था कि जिन परिवारों को बिजली नहीं मिली है, ऐसे सभी इच्छुक परिवारों को बिजली का कनेक्शन उपलब्ध कराया जाएगा। इसके बाद 31 दिसंबर 2018 तक हर इच्छुक परिवार तक बिजली पहुंचाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया लेकिन लक्ष्य के दो महीने पहले ही इसे हासिल कर लिया गया, इससे मुझे बेहद खुशी हो रही है।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*