सर्वसम्‍मति से हो उपराष्‍ट्रपति का चुनाव

उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने रविवार को कहा कि राज्यसभा के उपसभापति के पद के लिए सर्वसम्मति से उम्मीदवार चुने जाने का प्रयास किया जाना चाहिए। श्री नायडू ने निवर्तमान उपसभापति पी जे कुरियन के विदाई समारोह के दौरान कहा कि मैं आशा करता हूं कि सत्तारूढ़ और विपक्षी दल सर्वसम्मति से श्री कुरियन के स्थान पर नया उपसभापति चुन लेंगे। 


श्री कुरियन का कार्यकाल जल्द ही खत्म होने वाला है लिहाजा उपसभापति पद के निए चुनाव होना अनिवार्य हो गया है। भारतीय जनता पार्टी राज्यसभा में 69 सदस्यों के साथ सबसे बड़ी एकल पार्टी है और वह उपसभापति पद के लिए अने उम्मीदवार को विजयी बनाना चाहती है।
तेलुगू देशम पार्टी और तृणमूल कांग्रेस अपना उम्मीदवार खड़ा करना चाहती हैं तथा वे मोदी सरकार के खिलाफ व्यापक अभियान के तहत बीजू जनता दल को भी शामिल करने का प्रयास कर रही है। बीजद के पास राज्यसभा में नौ सदस्य हैं और उसका निर्णय इस मामले में काफी अहम है।

तेदेपा ने बाद में संकेत दिये कि वह तृणमूल के उम्मीदवार सुखेंदु शेखर राय को समर्थन दे सकती है लेकिन भाजपा के उनके नाम पर रजामंद होने की उम्मीद नहीं है। भाजपा नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन अन्ना द्रमुक जैसे दलों के समर्थन से लगभग 105 सदस्यों का समर्थन हासिल कर सकती है लेकिन फिर भी वह विजय से 10-12 वोट दूर ही रहेगा। श्री नायडू ने श्री कुरियन के विदाई समारोह को संबोधित करते हुए उनके कार्यकाल की सराहना की और कहा कि उन्होंने सदन की कार्यवाही का संचालन पूरे जोश और ऊर्जा के साथ किया। राज्यसभा में विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद और केंद्रीय मंत्री रवि शंकर प्रसाद तथा पीयूष गोयल ने भी इस विदाई समारोह में शिरकत की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*