सहकारी संस्‍थाओं को हरसंभव सहयोग देगी सरकार

केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री राधामोहन सिंह ने आज कहा कि केन्द्र सरकार राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम तथा केन्द्रीय प्रक्षेत्र योजना के माध्यम से सहकारिता, कृषि और ग्रामीण विकास से संबंधित संस्थाओं के लिए हरसंभव सहायता उपलब्ध कराती है। 

श्री सिंह ने सहकारी भारती सहकारी सम्मेलन एवं राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक के बाद आयोजित संवाददाता सम्मेलन में कहा कि एनसीडीसी तथा केन्द्रीय प्रक्षेत्र योजना के माध्यम से केन्द्र सरकार सहकारिता, कृषि और ग्रामीण विकास से संबंधित संस्थाओं के लिए हरसंभव सहायता उपलब्ध कराती है। यह संस्था सहकारी क्षेत्र में कृषि उत्पादों के विकास, कृषि निवेशों की पूर्ति, विपणन, भंडारण तथा प्रसंस्करण संबंधी कार्यों में सहायता देती है। उन्होंने कहा कि साथ ही कृषि से संबंधित कार्य मात्स्यिकी, कुक्कुट पालन, कीट पालन, डेयरी, हस्तकरघा तथा लघु वन उपज के विकास के लिए वित्तीय सहायता भी उपलब्ध कराती है।

 

श्री सिंह ने कहा कि एनसीडीसी विकास के लिए सहकारी समितियों को राज्य सरकारों के माध्यम से या राज्य सरकारों की गारंटी पर आवश्यक वित्तीय सहायता उपलब्ध कराती है। जिन क्षेत्रों में एनसीडीसी वित्तीय सहायता उपलब्ध कराती है उनमें व्यापार विकास, ढ़ांचागत सुविधाओं का सृजन, प्रसंस्करण, संवर्द्धनात्मक एवं विकासात्मक कार्यक्रम, कृषि विपणन ढांचे के विकास, भंडारण और एकीकृत सहाकारी विकास परियोजना शामिल है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*