सांसदों के कामकाज का लेखा-जोखा रखेगी वेबसाईट

संसदीय मामलों में लगभग एक दशक से शोध कर रहे संगठन ‘सेंटर फॉर डेमोक्रेसी एंड पीस’ ने एक वेबसाइट शुरू की है, जो सांसदों के कामकाज और उनके प्रदर्शन का लेखा-जोखा रखेगी। लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने अपने कार्यालय में ‘पार्लियामेन्ट्री बिजनेस डॉट कॉम’ नाम की इस वेबसाइट का लोकार्पण किया। यह वेबसाइट सांसदों के कार्य प्रदर्शन की निगरानी रखेगी और उसके आधार पर उन्हें रेटिंग और रैंकिंग भी देगी। इससे जनप्रतिनिधियों की जनता के प्रति जवाबदेही सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी।


श्रीमती महाजन ने इस वेबसाइट के साथ- साथ पार्लियामेन्ट्री बिजनेस डॉट काॅम के अभियान – ‘एजेंडा भारत का’ को भी लांच किया। वेबसाइट के प्रबन्ध संपादक नीरज गुप्ता ने कहा कि इसके जरिये लोगों को अपने जन प्रतिनिधियों के काम के बारे में जानकारी हासिल हो सकेगी। महज एक क्लिक के जरिए लोग अपने सांसद के संसद में प्रदर्शन से लेकर सांसद निधि से खर्च तक के बारे में आसानी से जानकारी ले सकेंगे। वे जल्द ही वेबसाइट के माध्यम से अपने सांसद से सीधे संपर्क कर अपनी समस्याएं भी साझा कर सकेंगे। कार्यक्रम में,केंद्रीय श्रम मंत्री संतोष गंगवार तथा अनेक गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित थे।

यह संगठन लगभग एक दशक से संसदीय मामलों में शोध के प्रति समर्पित है और सांसदों के प्रदर्शन पर प्रति वर्ष ‘रिप्रेजेंटेटिव एट वर्क’ नाम से रिसर्च रिपोर्ट पेश करता आ रहा है। इस रिपोर्ट को सांसदों से लेकर मीडिया ने भी काफी सराहा है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*