साइबर क्राइम के अंतराज्‍यीय गिरोह के 12 सदस्‍य गिरफ्तार

उत्तर प्रदेश की सीमा से लगे बिहार के गोपालगंज जिले से पुलिस ने करोड़ों रुपये की ठगी करने वाले साइबर अपराधियों के एक अंतराज्यीय गिरोह का भंडाफोड़ कर सरगना समेत 12 अपराधियों को गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस सूत्रों ने बताया कि छत्तीसगढ़ क्राइम ब्रांच की टीम ने स्थानीय पुलिस के सहयोग से पिछले 72 घंटों के दौरान गिरोह के सरगना जियाउल हक को गोपालगंज जिले के मांझा थाना के पथरा गांव से गिरफ्तार कर लिया। सरगना की निशानदेही पर जिले के अलग-अलग स्थानों पर छापेमारी कर 11 अन्य साइबर अपराधियों को पुलिस ने दबोच लिया। 

सूत्रों ने बताया कि गिरफ्तार अपराधियों के पास से विभिन्न बैंकों के 250 से अधिक एटीएम कार्ड बरामद किये गये हैं।  छत्तीसगढ़ क्राइम ब्रांच के सहायक पुलिस निरीक्षक विरेंद्र चंद्रकर ने यहां बताया कि राजगड गांव की एक महिला ने कोतवाली थाने में साइबर ठगी को लेकर प्राथमिकी दर्ज करायी थी।

 

सूत्रों ने बताया कि गीतांजलि एक्सप्रेस में यात्रा कर रही महिला के बैंक खाते की गोपनीय जानकारी लेने के बाद साइबर क्राइम के जरिए रुपये की निकासी की गयी थी। इस प्रकार विभिन्न खाताधारकों के खाते से करीब 20 करोड़ रुपये की निकासी कर ली गयी।  सूत्रों ने बताया कि साइबर अपराधियों द्वारा पाकिस्तान के नंबर से महिला और अन्य पीड़ितों को फोन कर धमकी दी जा रही थी। इस घटना की प्राथमिकी दर्ज करने के बाद क्राइम ब्रांच की टीम ने जांच प्रारम्भ की।  सूत्रों ने बताया कि जांच के दौरान कांड संख्या 340/17 में आरोपित जियाउल हक को गिरफ्तार किया गया है। वहीं, सीवान जिले से सोनू खान और इकबाल खान को गिरफ्तार किया गया, जिसकी निशानदेही पर अलग-अलग स्थानों से अन्य लोगों की गिरफ्तारी की गयी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*