सिमेज के छात्रों ने किया एक दिन का कारोबार

सिमेज कॉलेज के छात्रों द्वारा आयोजित बिजनस प्रोजेक्ट सह होली मेला का उद्घाटन पूर्व आईपीएस अफसर मनोज नाथ ने किया. इस अवसर पर उन्होंने सिमेज कॉलेज के छात्रों के प्रयास को सराहते हुए यह भी हिदायत दी कि जब वे अपने करियर की शुरुआत करें तो कारोबारी मुनाफे के अलावा अपने सामाजिक दायित्वों को कभी न भूलें.

पूर्व आईपीएस मनोज नाथ का स्वागत करते नीरज अग्रवाल

पूर्व आईपीएस मनोज नाथ का स्वागत करते नीरज अग्रवाल

कालेज के निदेशक नीरज अग्रवाल ने मनोज नाथ को मोमेंटो देकर स्वागत किया.

रविवार को सिमेज के छात्रों ने पटना के सिन्हा लाइब्रेरी में अपने प्रोजेक्ट के तहत एक दिन के कारोबार के लिये अलग-अलग ग्रुपों में 51 स्टॉल्स लगाये. कुछ छात्रों ने तरह-तरह के व्यंजनों के स्टाल्स लगाये तो कुछ ने फैशन, कला, मनोरंजन आदि के स्टॉलस लगाये. इस अवसर पर भारी संख्या में खरीददार जुटे और छात्रों के उत्पादों को खरीदा.

इस मेले का आयजन सिमेज कॉलेज प्रति वर्ष करता है जिसका मकसद छात्रों में खुद का कारोबार खड़ा करने की प्रेरणा देना है.

इस मेले के बारे में विस्तार से बताते हुए कॉलेज के निदेशक नीरज अग्रवाल ने बताया कि इस प्रोजेक्ट के तहत हरेक छात्र को 300 रुपये की पूंजी जुटा कर एक दिन के लिए बिजनस करनी थी. इसके लिए 4-6 छात्रों ने एक साथ मिल कर अपनी बिजनेस का प्रोजेक्ट तैयार किया और इससे होने वाले संभावित लाभ, नुकसान और इसकी सफलता की रिपोर्ट तैयार की. नीरज ने बताया कि इस मेले के आयोजन से छात्रों में अपना कारोबार खड़ा करने, पूंजी एकत्रित करने और कारोबार की बारीकियों को समझने का अवसर मिलता है.

गौरतलब है कि मग विश्वविद्यालय से एफिलिएटेड सिमेज कॉलेज व्यावसायिक पाठ्यक्रमों जैसे एमबीए, एमसीए, बीसीए सरीखे कई कोर्स की पढ़ाई कराता है. पिछले दिनों इस कालेज के दो दर्जन से ज्यादा छात्रों का टाटा समेत अनेक विख्यात कम्पनियों में प्लेसमेंट हुआ है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*