सिर्फ क्वालीफाइंग पेपर होगा सी सैट

केंद्र सरकार ने आज एक अत्यंत महत्वपूर्ण फैसले में सिविल सेवा (आईएएस) की आरंभिक परीक्षा में सी सैट को फिलहाल क्वालीफाइंग पेपर बनाने की घोषणा की है। इसके साथ ही अंग्रेजी भाषा के ज्ञान से संबंधित प्रश्न पत्र को अलग रखने का भी निर्णय लिया गया है। upsc

 

नई दिल्‍ली में जारी आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, सरकार सिविल सेवा परीक्षा के लिए योग्यता, पाठ्यक्रम और पैटर्न से जुड़े सभी पहलुओं की समीक्षा के लिए विशेषज्ञ समिति का गठन करेगी। जब तक इस समिति की रिपोर्ट नहीं आ जाती है, तब तक सी सैट परीक्षा को क्वालीफाइंग पेपर रखा जायेगा और इसमें न्यूनतम 33 प्रतिशत अंक प्राप्त करना अनिवार्य होगा।
 

इसके अलावा सी सैट में अंग्रेजी भाषा के ज्ञान से संबंधित सार संक्षेप (कोम्प्रेहेंशन) हिस्से को बाहर रखा जायेगा, यानि इसके अंकों को परीक्षा के परिणाम में जोड़ा नहीं जायेगा। इन निर्णयों को सिविल सेवा परीक्षा 2015 के नियमों में शामिल कर लिया गया है।  गौरतलब है कि उत्तर भारत के उम्मीदवारों ने इस परीक्षा में अंग्रेजी की अनिवार्यता को खत्म करने तथा सी सैट को हटाने की मांग लेकर आंदोलन किया था । संसद में यह मामला उठने पर सरकार ने इस मुद्दे को सुलझाने का आश्वासन दिया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*