सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा: ये रहे आखिरी दिशा-दिर्शे

सड़क से संसद तक काफी हो-हल्ला के बाद सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 24 को हने जा रही है. इस संबंध में कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग ने दिशा-निर्देश जारी कर दिये हैं. जानिए क्या हैं ये दिशा-निर्देश?

सिविल सर्विसेज (प्राथमिक) पेपर-II के 200 अंक होंगे और यह दो घंटे का होगा। इसमें अंग्रेजी भाषा काम्प्रिहेनशन स्किल (दसवीं कक्षा का स्तर) का एक खंड होगा। जिसमें अंग्रेजी के कुछ पैराग्राफों पर आधारित प्रश्न पूछे जाएंगे।

  1.  केन्द्र सरकार ने यह निर्णय लिया है कि सिविल सर्विसेज (प्राथमिक) 24 अगस्त, 2014 को आयोजित की जाएगी, अंग्रेजी भाषा काम्प्रिहेनशन स्किल के इस खंड को ग्रेड या मेरिट में शामिल नहीं किया जाएगा।
  2.  पेपर-II में अंग्रेजी भाषा काम्प्रिहेनशन स्किल्स (10वीं क्लास स्तर) पर एक खंड होगा। अभ्यर्थियों को निश्चित तौर पर यह ध्यान में रखना होगा कि उन्हें अंग्रेजी भाषा काम्प्रिहेनशन स्किल्स (10वीं क्लास स्तर) खंड में पूछे गए प्रश्नों का उत्तर नहीं देना है। इन प्रश्नों का मूल्यांकन नहींकिया जाएगा।
  3.  हालांकि, पेपर-II  के लिए अवधि 2 घंटे ही होगी और अभ्यर्थी पूरे समय का इस्तेमाल अंग्रेजी भाषा काम्प्रिहेनशन स्किल्स (10वीं क्लास स्तर) के खंड के प्रश्नों को छोड़ अन्य सभी प्रश्नों को हल करने में कर सकते हैं।
  4.  पेपर-II अधिकतम 200 अंकों का होगा जिसमें अंग्रेजी भाषा काम्प्रिहेनशन स्किल्स (10वीं क्लास स्तर) के लिए तय अंक घटा दिये जाएंगे।
  5.  अभ्यर्थी निश्चित तौर पर यह ध्यान में रखें कि अंग्रेजी भाषा काम्प्रिहेनशन स्किल्स (10वीं क्लास स्तर) के खंड की गिनती ग्रेड अथवा मेरिट में नहीं की जाएगी। अगर वे इस खंड के प्रश्नों को हल कर देते हैं तो भी ग्रेड अथवा मेरिट में इसके नम्बर नहीं जोड़े जाएंगे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*