सीआईआई और नैकडोर ने लांच किया दलितों का जॉब पोर्टल

कन्फेडरेशन आफ इंडियन इंडस्ट्रीज (सीआईआई)और नेशनल कन्फेडरेशन आफ दलित आर्गनाइजेशान(नैकडोर) नें संयुक्त रूप से अनुसूचित जाती-जनजाति के युवावों के लिए एक जॉब पोर्टल की शुरुआत की है.

इस जॉब पोर्टल का उद्घाटन उद्घाटन केंद्रीय श्रम व रोजगार राज्य मंत्री सुरेश कोदिकुनिल और टाटा स्टील के वायस चेयरमैन एमवी मुथुरामन नें नयी दिल्ली में कार्यक्रम में संयुक्त रूप किया.

‘दी फेयर जाब डाट कम’ की लांचिंग के अवसर पर नेशनल कन्फेडरेशन आफ दलित आर्गनाइजेशान(नैकडोर) के चेयरमैन अशोक भारती और सीआईआई के मुथुरामन भी मौजूद थे.

इस से पहले केंद्रीय मंत्री कुमारी सैलजा की मौजूदगी में सीआईआई) और नैकडोर के प्रतिनिधियों न ‘दी फेयर जाब डाट कम से सम्बंधित करार पर हस्ताक्षर किये.

इस जॉब पोर्टल का उद्देश्य निजी क्षेत्र में दलित युवावों के लिए रोजगार के अवसर सुनिश्चित करना है.जहाँ सीआईआई इस पोर्टल पर उपलब्ध दलित युवाओं के बायोडाटा को सम्बंधित निजी क्षेत्र की कंपनियों को नियुक्ति के लिए भेजेगा वहीँ नैकडोर देश भर के युवाओं को अपने नेटवर्क के माध्यम इस पोर्टल पर उनके बायोडाटा अपलोड करने को प्रेरित करेगा.

निजी क्षेत्र में दलितों की अल्प नुमायन्दगी को देखते हुए इस कदम को एक बड़ी पहल के रूप में देखा जा रहा है.

इस अवसर पर श्रम व रोजगार राज्य मंत्री सुरेश कोदिकुनिल नें उम्मीद जाहिर की कि इस प्रयास से वंचित समाज के युवाओं के लिए निजी क्षेत्र में रोजगार के उचित मौके मिलिंगे.

नैकडोर के चेयरमैन अशोक भारती कहते हैं, ‘निजी क्षेत्र में दलित के आरक्षण की मांग काफी दिनों से की जा रही है लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि हम आरक्षण मिलने तक इंतज़ार करें.ऐसे में निजी क्षत्र की कंपनियों द्वारा, सामाजिक जिम्मेदारियों के तहत उठाये जा रहे अफर्मेटिव एक्शन का अधिक से अधिक लाभ उठाने के लिए दलितों को प्रेरित करने के लिहाज़ से फेयर जाब डाट कम एक अच्छी शुरुआत है’.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*