सीएम नीतीश ने की आपात बैठक, मुआवजे का दिया निर्देश

मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने मानसूनी बारिश के साथ आये आंधी-तूफान से हुई जान-माल की भारी क्षति के बाद आज आपदा प्रबंधन विभाग के अधिकारियों के साथ आपात बैठक की। साथ ही आंधी-तूफान और ठनका की चपेट में आकर मारे गए लोगों के परिजनों को चार-चार लाख रुपये मुआवजा राशि का भुगतान करने का निर्देश दिया है। सीएम ने वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिेग के माध्‍यम से जिलों में चलाए जा रहे राहत व बचाव कार्यों का जायजा भी लिया।nitsh bia

 

प्राप्‍त जानकारी के अनुसार, तेज हवा के साथ हुई बारिश के दौरान पिछले 24 घंटे में पटना समेत प्रदेश के विभिन्न इलाकों में वज्रपात से 56 लोगों की मौत हो गयी, जबकि 24 से अधिक के घायल हो गये । आपदा प्रबंधन विभाग के अनुसार वज्रपात के कारण सर्वाधिक छह लोगों की मौत पटना में हुई है, जबकि आठ अन्य घायल हुए हैं ।

इसी तरह बक्सर में पांच, नालंदा, भोजपुर, रोहतास, कैमूर, औरंगाबाद और पूर्णियां में चार-चार, सहरसा, कटिहार और छपरा में तीन-तीन, गया, भागलपुर,मुंगेर और समस्तीपुर में दो-दो,  बांका,  मधेपुरा,  मुजफ्फरपुर और पश्चिम चम्पारण में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है ।

वहीं रोहतास में आठ,  नालंदा में दो,  भोजपुर,  बक्सर,  कैमूर और औरंगाबाद में एक-एक व्यक्ति के घायल होने और बक्सर में आठ तथा भोजपुर में पांच मवेशियों के भी मारे जाने की सूचना है । बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने वज्रपात की घटना में 56 लोगों की हुई मौत पर गहरा दुख जताते हुए प्रत्येक मृतक के परिजनों को चार-चार लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*