सीबीआई के विशेष निदेशक अस्‍थाना का कार्यकाल किया कम

सरकार ने केंद्रीय जाँच ब्यूरो के पूर्व निदेशक आलोक वर्मा के साथ टकराव के कारण सुर्खियों में आये जाँच एजेंसी के विशेष निदेशक राकेश अस्थाना का कार्यकाल तत्काल प्रभाव से कम कर दिया है।  केंद्रीय मंत्रिमंडल की नियुक्ति मामलों की समिति ने कार्मिक विभाग के इस आशय के प्रस्ताव को आज मंजूरी दी। 

श्री अस्थाना के साथ जाँच एजेंसी के संयुक्त निदेशक अरुण कुमार शर्मा, उपमहानिरीक्षक मनीष कुमार सिन्हा और पुलिस अधीक्षक जयंत जे. नाइकनेवारे का कार्यकाल भी कम किया गया है। श्री अस्थाना के खिलाफ भ्रष्टाचार के आरोपों के कारण प्राथमिकी दर्ज की गयी थी जिसे उन्होंने दिल्ली न्यायालय में चुनौती दी थी। श्री वर्मा के साथ विवाद के कारण उन्हें कुछ महीने पहले छुट्टी पर भेज दिया गया था और अभी वह छुट्टी पर ही थे।

दोनों शीर्ष अधिकारियों के बीच विवाद के कारण श्री वर्मा को भी छुट्टी पर भेजा गया था। श्री वर्मा ने इसे उच्चतम न्यायालय में चुनौती दी थी और न्यायालय ने 08 जनवरी को उन्हें बहाल करने के आदेश दिये थे। हालाँकि, इसके एक दिन बाद ही सीबीआई निदेशक का चयन करने वाली समिति ने श्री वर्मा को सीबीआई निदेशक के पद से हटा दिया था। सरकार ने इसके बाद उन्हें अग्निशमन सेवा का महानिदेशक नियुक्त किया था, लेकिन उन्होंने नया कार्यभार सँभालने से इनकार करते हुये इस्तीफा दे दिया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*