सीबीआई ने पूर्व सेनाध्यक्ष त्यागी से की पूछताछ

केन्द्रीय जांच ब्यूरो ने अगस्‍ता वेस्‍टलैंड वीवीआईपी हेलीकॉप्टर सौदे में रिश्वत के मामले में भारतीय वायुसेना के पूर्व प्रमुख एसपी त्यागी से पूछताछ की। श्री त्यागी पूछताछ के लिए सुबह लगभग दस बजे सीबीआई मुख्यालय पहुंचे। इस मामले में सीबीआई शनिवार को पूर्व उप वायुसेना प्रमुख जे एस गुजराल से भी पूछताछ कर चुकी है। 

एसपी त्यागी

एसपी त्यागी

 

सौदे में हुए घोटाले की सुनवाई करने वाली इटली की मिलान अदालत में यह बात सामने आयी है कि हेलीकॉप्टर निर्माता फिनमैकेनिका और अगस्तावेस्टलैंड ने ये हेलीकाप्टर सौदा पक्का करने के लिए बिचौलियों के जरिए भारत में कुछ लोगों को रिश्वत दी थी। अदालत की ओर से दी गई जानकारी में कई स्थानों पर त्यागी का नाम आया है।

सीबीआई ने इस जानकारी के आधार पर ही त्यागी और उनके रिश्तेदारों एवं यूरोपीय बिचौलियों समेत 13 अन्य लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया था। पूर्व वायुसेना प्रमुख पर आरोप है कि अगस्ता वेस्टलैंड को सौदे की बोली में हिस्सा लेने लायक बनाने के लिए उन्होंने हेलीकॉप्टर की उड़ान की निर्धारित ऊंचाई को 6000 मीटर से घटाकर 4500 मीटर कर दिया था यदि ऐसा नहीं किया गया होता तो अगस्तावेसटलैंड बोली में शामिल नहीं हो पाती और यह सौदा नहीं हो पाता।
मिलान की अदालत ने सौदे में रिश्वत देने के आरोप में इटली में दो लोगों को सजा सुनाई है। अदालत के आदेश के बाद पहली बार श्री त्यागी से पूछताछ की जा रही है। हालांकि इस श्री त्यागी ने अपने खिलाफ लगाए गए आरोपों से इंकार करते हुए दावा किया है कि हेलीकाप्टर की ऊंचाई उड़ान सीमा घटाने का फैसला उन्होंने अकेले नहीं लिया था। यह फैसला वरिष्ठ अधिकारियों के एक समूह ने लिया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*