सीबीएसई बोर्ड के गणित का प्रश्नपत्र राकेश ने किया था लिक

दिल्ली पुलिस ने कहा कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की 10 वीं कक्षा के गणित के प्रश्नपत्र को लीक करने के मामले में शिक्षक राकेश कुमार को दोबारा गिरफ्तार किया गया है। अपराध शाखा के संयुक्त आयुक्त आलोक कुमार ने नई दिल्‍ली में बताया कि दसवीं कक्षा के गणित के प्रश्नपत्र को लीक करने में हिमाचल प्रदेश के उना के उसी शिक्षक राकेश को गिरफ्तार किया गया है, जिसे दिल्‍ली पुलिस की विशेष जांच टीम (एसआईटी) ने 12वीं के अर्थशास्‍त्र के प्रश्नपत्र लीक मामले में सात अप्रैल को गिरफ्तार किया था। एसआईटी ने पूछताछ के बाद राकेश को दोबारा गिरफ्तार किया है।

श्री कुमार ने बताया कि राकेश ने पूछताछ में बताया कि वह 23 मार्च को कंप्यूटर साइंस का प्रश्नपत्र लेने के लिए बैंक गया था, तभी उसने अर्थशास्त्र का एक बंडल और दसवीं गणित का एक बंडल उठाया था। प्रश्नपत्र लेकर बाहर आने के बाद अर्थशास्त्र का प्रश्नपत्र उसने अमित शर्मा और अशोक कुमार को दिया, जिसे दोनों ने डीएवी स्कूल में जाकर बंडल खोला और उसकी फोटो खींचकर राकेश को भेज दिया।

उन्होंने कहा कि राकेश ने दसवीं के गणित का प्रश्नपत्र अशोक और अमित को नहीं दिया। बैंक से प्रश्नपत्र लेने के बाद नवोदय स्कूल चला गया, जहां का वह सेंटर सुपरिन्टेन्डेंट था। स्कूल पहुंचकर उसने गणित का प्रश्नपत्र अपनी गाड़ी में ही निकाला और फोटो खींचने के बाद प्रश्नपत्र को उसी बंडल में रख दिया। राकेश ने शाम को अपने एक छात्र को बुलाया जो उसके पास ट्यूशन पढ़ता था, उससे उस प्रश्नपत्र को कॉपी पर लिखवाया और उसके बाद हस्तलिखित प्रश्नपत्र को फिरोजपुर में रहने वाली अपनी रिश्तेदार को व्हाटसएप पर भेज दिया। उस महिला ने अपने एक रिश्तेदार को पंचकुला में अपने रिश्तेदार को भेज दिया और वहां से यह प्रश्नपत्र वायरल हो गया।
संयुक्त आयुक्त ने कहा कि राकेश के अलावा यूनियन बैंक ऑफ इंडिया शाखा प्रबंधक शेरू राम, कैशियर ओम प्रकाश तथा एक महिला मंजू बाला को गिरफ्तार किया गया है। सीबीएसई के मापदंड़ों का पालन करने में भी लापरवाही सामने आयी है। राकेश ने सबसे पहले गणित के पर्चे को मंजू बाला को ही व्हाटसएप किया था, उसके बाद उसने अपने रिश्तेदार को पंचकुला और पंचकुला से से दिल्ली में किसी को व्हाटसएप किया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*