सुप्रीम कोर्ट में नियुक्‍त हुए चार नए जज

राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने उच्चतम न्यायालय में चार न्यायाधीश नियुक्त किये हैं। विधि एवं न्याय मंत्रालय ने आज यहां बताया कि राष्ट्रपति ने मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश अजय मानिकराव खानविलकर, इलाहाबाद उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश धनंजय यशवंत चंद्रचुड़, केरल उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश अशोक भूषण तथा वरिष्ठ अधिवक्ता एल नागेश्वर राव को उच्चतम न्यायालय का न्यायाधीश नियुक्त किया है।suprim

 

इन सभी की नियुक्तियां कार्यभार संभालने के दिन से प्रभावी होगी। इनके कार्यभार संभालने के साथ ही उच्चतम न्यायालय में न्यायाधीशों की कुल संख्या 29 हो जाएगी। उच्चतम न्यायालय एवं उच्च न्यायालयों के न्यायाधीशों की नियुक्ति के लिए राष्ट्रीय न्यायिक नियुक्ति आयोग के गठन एवं तत्संबंधी संविधान संशोधन कानून को निरस्त किये जाने के बाद फिर से प्रभावी हुई कॉलेजियम व्यवस्था के तहत उच्चतम न्यायालय में पहली बार नियुक्तियां की गई हैं।

केंद्र सरकार तलब

उधर, उच्चतम न्यायालय ने विधि आयोग की सिफारिशों के अनुसार न्यायाधीशों की संख्या दोगुनी करने संबंधी जनहित याचिका पर केंद्र सरकार से आज जवाब-तलब किया। मुख्य न्यायाधीश तीरथ सिंह ठाकुर और न्यायमूर्ति आर भानुमति की पीठ ने भारतीय जनता पार्टी के नेता एवं वकील अश्विनी कुमार उपाध्याय की याचिका पर विधि एवं न्याय तथा वित्त मंत्रालयों को नोटिस जारी किये। याचिकाकर्ता ने नेशनल मिशन फॉर जस्टिस डिलीवरी एंड लीगल रिफॉर्म्स की सलाहकार परिषद के प्रस्तावों पर अमल के निर्देश देने का भी अनुरोध किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*