सुशासन की छवि खराब कर रही सीएमओ और आइपीआरडी की संवादहीनता

मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार सरकार की छवि सुधारने और प्रशासन की गतिशीलता बनाए रखने के लिए लगातार प्रयासरत हैं, जबकि उनका अपना ही कार्यालय (सीएमओ) और सूचना और जनसंपर्क विभाग (आइपीआरडी) उनके प्रयासों पर पानी फेर रहा है।unnamed (7)

नौकरशाही ब्‍यूरो

 

सीएमओ और आइपीआरडी में संवादहीनता के कारण नीतीश कुमार की कोशिश को जमीन पर उतारने में परेशानी हो रही है। संवादहीनता और सूचनाओं के प्रेषण में लापरवाही का नमूना आज देखने को मिला। आज शाम पांच बजे से कैबिनेट की बैठक होनी है। इस संबंध प्रेस वालों को सीएम हाउस (ऊपर की तस्‍वीर) और आइपीआरडी ( नीचेकी तस्‍वीर) से सूचनाएं भेजी गयीं। सीएम हाउस से भेजी गयी सूचना में बताया गया है कि कैबिनेट की बैठक एक अण्‍णे मार्ग के विमर्श सभागार में होगी। जबकि आइपीआरडी से भेजी गयी सूचना में बताया गया है कि 4 देशरत्‍न मार्ग स्थित संवाद में कैबिनेट की बैठक होगी। यानी सीएम सचिवालय के सभागार कक्ष में बैठक होगी।

 

सीएम सचिवालय और सीएम आवास की दूरी कोई मायने नहीं रखती है। प्रेस ब्रीफिंग पुराना सचिवालय स्थित सभागार में होगी। लेकिन एक ही कार्यक्रम की दो अलग-अलग सूचनाओं में अलग-अलग जानकारी कहीं न कहीं संवादहीनता को उजागर करती है। सीएम से जुड़ी सूचनाओं में तथ्‍यात्‍मक गलती तकनीकी भी हो सकती है। लेकिन जब यह गलती सीएम से जुड़ी सूचना में हो सकती है और अन्‍य विभागों के लिए भगवान ही मालिक है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*