सृजन घोटाले पर नीतीश से तेजस्वी ने किये सर चकरा देने वाले ये दस सवाल

नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने सृजन घोटाले से जुड़े मुद्दे पर दस ऐसे गंभीर सवाल किये हैं जिसका जवाब देना किसी के लिए भी आसान नहीं है.

तेजस्वी ने पूछा है कि सतिम्बर 2013 में रिजर्व बैंक ने बिहार सरकार से कहा था कि वह सृजन महिला विकास समिति से जुड़े वित्तीय मामलों की जांच करे. लेकिन राज्य सरकार ने इस पर कोई कारर्वाई क्यों नहीं की?  नीतीश ने अपने एक अन्य सवाल में पूछा है कि भागलपुर के तत्कालीन डीएम ने सृजन महिला विकास समिति के मामले में जांच करके बिहार सरकार को रिपोर्ट भेजी थी. इस रिपोर्ट पर राज्य सरकार द्वारा कोई एक्शन नहीं लिया गया. ऐसा क्यों?

ध्यान रहे कि भागलपुर की सृजन महिला विकास समित एक कोआरेटिव बैंक के अधीन रजिस्टर्ड संस्था है जो महिलाओं के आर्थिक स्वालंबन के लिए काम करने के लिए चलाई जा रही है. लेकिन इस संस्था के अकाउंट में राज्य सरकार के विभिन्न विभागों के पैसे विगत सात आठ वर्षों से जमा किये जाते रहे. अभी तक के दस्तावेजी प्रमाण से यह पता चला है कि सृजन के अकाउंट से काफी पैसे अनेक राजनेताओं से प्रत्यक्ष या परोक्ष रूप से जुड़े फर्मों या व्यक्तियों को ट्रांस्फर किये गये. अभी तक के आकलन से पता चला है कि इस तरह से 1200 करोड़ रुपये से ज्यादा की राशि का गबन हुआ है.

गौरतलब है कि इस घोटाले के बारे में खुद बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अगस्त के प्रथम सप्ताह में सार्वजनिक मंच से जानकारी दी थी और उसके बाद इस मामले की जांच का आदेश दिया. प्राथमिक जांच में जब यह पता चला कि इस घोटाले के दायरा काफी व्यापक है तो राज्य सरकार ने इसकी जांच सीबीआई से कराने का फैसला लिया. नीचे पढ़िये कि तेजस्वी यादव ने कौन से दस सवाल पूछे हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*