बहुचर्चित करोड़ों रुपये के सृजन घोटाला मामले से जुड़े आरोपियों के भागलपुर स्थित व्यावसायिक प्रतिष्ठानों और आवासों पर चल रही आयकर विभाग की टीम की छापेमारी तीसरे दिन भी जारी रही। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि मुख्य रूप से करीब छह आरोपियों के 19 ठिकानों पर 06 सितंबर से लगातार छापेमारी चल रही है। इस कार्रवाई में 100 से ज्यादा बिहार एवं झारखंड के आयकर अधिकारियों की अलग- अलग टीमें लगी हुई है। 


सूत्रों ने बताया कि इस दौरान मिले महत्वपूर्ण कागजातों और बैंक खातों के आधार पर आयकर विभाग ने सृजन घोटाले से जुड़े करीब 18 व्यापारियों की सूची तैयार की गई है। इन कारोबारियों ने मोटी रकम का लेनदेन किया है लेकिन उसका कोई हिसाब उनके पास नहीं है। उनलोगों ने अलग-अलग व्यवसाय में करोड़ों रुपए निवेश किये हैं और उसके विरुद्ध घोटालेबाजों से बड़ी रकम के लेनदेन होने का प्रमाण मिला है।

सूत्रों ने बताया कि उन व्यापारियों के कई बैक खाताओं के संचालन पर रोक लगा दी गई है और उनके लाॅकरों मे रखे आभूषणों को भी सील करने का निर्देश दिया गया है। इसके अलावा संबंधित बैकों को आज लिखित रूप से सूचित कर खाता और लाॅकर के सिलसिले में स्टेटमेंट मांगा गया है।
इस दौरान उन लोगों के यहां से जमीन में निवेश के कागजात, बैंक खाते और लाॅकरों का मूल्यांकन आयकर विभाग के पटना एवं रांची से आये विशेषज्ञों की टीम कर रही है। बाद में उनकी रिपोर्ट के आधार पर उन लोगों के विरुद्ध कार्रवाई की जायेगी।

By Editor