मध्य प्रदेश के बाणसागर से बिहार के सोन नदी में आज छोड़े गये डेढ़ लाख क्यूसेक पानी से नदी के जलस्तर में अप्रत्याशित बढ़ोतरी होने से बाढ़ की आशंका के मद्देनजर जिला प्रशासन को अलर्ट कर दिया गया है।


जल संसाधन विभाग के निगरानी प्रकोष्ठ के कार्यपालक अभियंता भवनाथ सिंह ने बताया कि सोन के ऊपरी जल ग्रहण क्षेत्र में हो रही भारी वर्षा के कारण नद का जलस्तर बढ़ने का सिलसिला आज देर शाम प्रारंभ हो गया है। जलस्तर और बढ़ने की संभावना के मद्देनजर तटीय इलाकों में अलर्ट जारी कर दिया गया है। सोन टिलहो को तत्काल खाली कराना सुनिश्चित करने का निर्देश संबंधित प्रखंड विकास पदाधिकारी और अंचल पदाधिकारी को दिया गया है।

श्री सिंह ने बताया कि मध्य प्रदेश के बाणसागर से आज शाम डेढ़ लाख क्यूसेक पानी छोड़ा गया है। वहीं, इंद्रपुरी बराज से देर शाम लगभग दो लाख क्यूसेक सोन में छोड़ा जा रहा है। उन्होंने बताया कि इससे बाढ़ आने की आशंका के मद्देनजर जिला प्रशासन को अलर्ट कर दिया गया है। अनुमंडल पदाधिकारी गौतम कुमार ने अनुमंडल क्षेत्र के सभी बीडीओ और सीओ को सोन तटीय इलाकों को खाली कराने और उन्हें सुरक्षित स्थान पर पहुंचाने का निर्देश दिया गया है। उन्होंने बताया कि टिलहो को भी खाली कराना सुनिश्चित करने को कहा गया है। उन्होंने कहा कि सुरक्षा के मद्देनजर जिला प्रशासन को जानकारी दे दी गई है और राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) टीम को भी अलर्ट पर रखा गया है।

By Editor