सोशल साइट्स से संवाद, समाधान फिर सम्मान

सोशल नेटवर्किंग साइट का उपयोग नागरिकों के हित में करके ग्वालियर जिला प्रशासन ने एक अच्छी मिसाल कायम की है.इस उपलब्धि के मद्देनजर ग्वालियर के डीएम पी नरहरि को पुरस्कृत किया गया है.

फेसबुक और ट्विटर द्वारा ग्वालियर के लोगों ने पी नरहरि के समक्ष लगभग 1500 समस्याओं को रखा जिसके जवाब में उन्होंने इनमें से अब तक 1300 से ज्यादा समस्याओं का समाधान कर के सोशल नेटवर्किंग साइट्स की उपयोगिता को नया आयाम दिया है.

पी नरहरि, डीएम ग्वालियर

पी नरहरि के इस अभिनव प्रयोग को प्रोत्साहन देते हुए इंटरनेट एण्ड मोबाइल एसोसिएशन ऑफ इंडिया तथा माइक्रोसॉफ्ट एडवरटाइजिंग इंडिया द्वारा संयुक्त रूप से सम्मानित किया गया है.

फेसबुक और ट्विटर आम नागरिकों के लिए इसलिए भी काफी सुविधाजनक है कि इस माध्यम से प्रशासन को शिकायत या सुझाव देने के लिए कार्यालयों का चक्कर लगाने की जरूत भी नहीं पड़ती और आसानी से उनके सुझाव संबंधित अधिकारी तक पहुंच जाते हैं. इसी तरह संबद्ध अधिकारियों को भी आम नागरिकों से संवाद बनाने में आसानी होती है.
जन शिकायत निवारण तथा अन्य माध्यम से प्राप्त हो रहे आवेदनों के जल्दी निपटारे के लिए भी ग्वालियर में सूचना प्रौद्योगिकी का सफल इस्तेमाल हुआ है.इन आवेदन का निराकरण ऑनलाइन किया जा रहा है. ऑनलाईन समाधान व्यवस्था लागू होने से समस्याओं के निपटारें में काफी तेजी आई है.

ग्वालियर प्रशासन ऑनलाइन आवेदकों से अपना मोबाइल नम्बर भी मांगता है और समस्या के समाधान की जानकारी संबंधित शिकायतकर्ता को एसएमएस द्वारा भेज दी जाती है.

पी नरहरि के नेतृत्व में की जा रही इस पहल से देश के अन्य जिलों के प्रशासन को भी कुछ सबक लेना चाहिए. खास कर ऐसे दौर में जब नौकरशाहों और आम आदमी के बीच आकाश पाताल का फर्क हो और आम नागरिक के मन में यह बात बैठ चुकी है कि नौकरशाहों से संवाद बनाना आम तौर पर संभव नहीं होता.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*