लोकसभा अध्‍यक्ष श्रीमती सुमित्रा महाजन आज 29 मार्च, 2017 को संसद भवन में महात्‍मा गांधी की प्रतिमा के निकट आयोजित किये जाने वाले एक समारोह में संसद के दोनों ही सदनों के सभी सांसदों को फुटबॉल पेश करेंगी. इस बाबत केन्‍द्रीय खेल मंत्री विजय गोयल ने कहा कि इस वर्ष अक्‍टूबर में भारत फीफा अंडर-17 फुटबॉल वर्ल्‍ड कप की मेजबानी करेगा. उन्‍होंने कहा कि देश में फुटबॉल संस्‍कृति को बढ़ावा देने के लिए ही यह कदम उठाया जा रहा है. sumitra-mahajan-l1

नौकरशाही डेस्क

खेल मंत्री ने सभी सांसदों से अपने-अपने निर्वाचन क्षेत्रों में खेलों विशेषकर फुटबॉल के बारे में जागरूकता सृजित करने का अनुरोध किया, क्‍योंकि इससे प्रतिभाशाली लोगों को इससे जोड़ने और देश भर में इस खेल को आगे ले जाने में मदद मिलेगी. उन्होंने कहा कि फीफा अंडर-17 विश्‍व कप का आयोजन अखिल भारतीय फुटबॉल संघ की साझेदारी में किया जा रहा है. फुटबॉल संस्‍कृति सृजित करने के उद्देश्‍य से ‘मिशन 11 मिलियन’ शुरू किया गया है, जिसका उद्देश्‍य 15000 स्‍कूलों और जन संपर्क कार्यक्रमों के जरिये देश भर में 11 मिलियन बच्‍चों तक फुटबॉल को ले जाना है.

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र  मोदी ने 26 मार्च, 2017 को अपने ‘मन की बात’ कार्यक्रम में फीफा अंडर-17 वर्ल्‍ड कप का उल्‍लेख किया था और कहा था कि यह फुटबॉल को सबसे आगे ले जायेगा और युवाओं को खेलों से जोड़ने के लिए प्रोत्‍साहित करेगा.

By Editor