स्वच्छ भारत कवि सम्मेलन व चम्पारण सत्याग्रह से संबंधित स्मारिका का हुआ लोकार्पण

उन्नत भारत के तत्वावधान में  स्वच्छ भारत-कवि सम्मेलन का आयोजन दिल्ली में किया गया। इस अवसर पर उपेन्द्र चौधरी द्वारा लिखित पुस्तक चंपारण सत्याग्रह से सम्बंधित सत्याग्रह के सौ साल नामक स्मारिका का लोकार्पण भी किया गया।

स्वच्छता के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले व्यक्तित्वों को सम्मानित भी किया गया। इंडियन सोसाइटी फॉर इंटरनेशनल लॉ, वी,के.कृष्ण मेनन भवन,भगवान दास रोड(सुप्रीम कोर्ट), नई दिल्ली में कार्यक्रम का आयोजन  हुआ।

रववार को आयोजित  कार्यक्रम की अध्यक्षता सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ अधिवक्ता प्रवीण पारेख ने किया, इस अवसर पर भारत सरकार के महिला एवम बाल विकास राज्य मंत्री कृष्णा राज, भारतीय जनता पार्टी उपाध्यक्ष श्याम जाजू, पूर्व राज्यसभा सदस्य शाबिर अली, सतीश उपाध्याय, पूज्य जैन मुनिश्री राजेन्द्र विजय महाराज, इंडिया न्यूज कार्यकारी संपादक राणा यशवंत, दरभंगा नगर विधायक संजय सरावगी, संजय निर्मल, विनोद कुमार बिन्नी, संजय झा, उपस्थित रहे, स्वच्छता के क्षेत्र में बेहतर कार्य करने के लिए सुलभ इंटरनेशनल के संस्थापक श्री बिंदेश्वर पाठक, आजतक के सो सॉरी फेम पंकज शर्मा, एवम एम एस एफ़ सिक्योरिटी के ज्ञान प्रकाश सिंह को सम्मानित किया गया.

कवियों ने अपनी कविता से सम्मेलन के अंत तक समा बाँधे रखा कवियों में राष्ट्र कवि बेबाक जौनपुरी के ,,,मोहब्बत से मोहब्बत का पैगाम लाया हूँ से जो समां बंधा उसे पंकज शर्मा ,युवा दिल की धडकन ने स्वच्छता पर ,,,गर वतन से है मोहब्बत , तो वतन का वास्ता , शुद्धता का मंत्र ही हो जिन्दगी का रास्ता ,,,से संदेश दिया जो सबकी जबान पर चढा रहा नन्दिनी श्रीवास्तव, प्रीति तिवारी, विमलेन्दु सागर, सुमित द्विवेदी, मुकेश सिन्हा, डॉ. स्वप्निल जैन, एवम उपेन्द्र ने अपनी अपनी रचनाओं से लोगों को मंत्रमुग्ध किया। संस्था के अध्यक्ष अभिषेक मिश्र ने कार्यक्रम के आयोजन से लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने के लिए इस तरह कवियो के माध्यम से अनेक कार्यक्रम करने की जानकारी भी दी। कार्यक्रम में सहभागिता भरस्टाचार विरोधी मोर्चा अध्य्क्ष संदीप दुबे, उद्घोषिका सारिका सिंह, अधिवक्ता नीतीश पाण्डेय, अनूप मिश्रा एवम रिमझिम श्रीवास्तव ने दिया।

About Editor

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*