केन्द्रीय शहरी विकास मंत्रालय ने सरकार की देश भर में सौ स्मार्ट शहर बनाने की महत्वाकांक्षी योजना के तहत नामांकित 98 शहरों की सूची आज जारी कर दी, जिनमें पटना,  बेंगलुरू,  कोलकाता, शिमला और तिरूवनंतपुरम जैसी राजधानियों को जगह नहीं मिली है। केन्द्रीय शहरी विकास मंत्री एम वेंकैया नायडू ने नर्इ दिल्‍ली में संवाददाता सम्मेलन में बताया कि उत्तर प्रदेश तथा जम्मू कश्मीर के एक- एक शहर की घोषणा बाद में की जायेगी। smart

 

स्‍मार्ट सिटी की सूची में भागलपुर, मुजफ्फरपुर और बिहारशरीफ को मिली जगह

उन्होंने कहा कि इन शहरों के नामांकन में केन्द्र सरकार की भूमिका केवल मानक तथा दिशा निर्देश तय करने की रही है, जिनके आधार पर इन्हें राज्यों को चुनना थाश्री नायडू ने बताया कि जनसंख्या के आधार पर उत्तर प्रदेश को 13, तमिलनाडु को 12, महाराष्ट्र को 10 मध्य प्रदेश को 7, गुजरात और कर्नाटक को 6-6 तथा आंध्र प्रदेश और बिहार को 3-3 राज्यों के नाम स्मार्ट शहर के लिए नामांकित करने को कहा गया था। अन्य राज्यों तथा केन्द्र शासित प्रदेशों को अपने एक -एक शहर का नाम भेजना था।  बिहार के भागलपुर, मुजफ्फरपुर और बिहारशरीफ को सूची में जगह मिली है।

 

श्री नायडू ने बताया कि इसके साथ ही स्मार्ट शहर योजना का पहला चरण पूरा हो गया है । दूसरे चरण में इन राज्यों के बीच प्रतिस्पर्धा होगी जिनके आधार पर इन्हें रैंकिंग दी जायेगी और शीर्ष 20 शहरों को पहले साल स्मार्ट शहर बनाने के लिए चुना जायेगा। यह काम इस वर्ष के अंत तक पूरा हो जायेगा तथा आगामी जनवरी में स्मार्ट शहर का काम शुरू हो जायेगा। दूसरे वर्ष अगले 40 तथा तीसरे वर्ष शेष 40 शहरों को चुना जायेगा।

By Editor

Comments are closed.