स्‍वतंत्रता दिवस पर कड़ी हुई सुरक्षा व्‍यवस्‍था

स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर आतंकी एवं उग्रवादी हमले की आशंका के मद्देनजर बिहार में सुरक्षा के चाक चौबंद प्रबंध के बीच सभी पुलिस अधीक्षकों को एलर्ट जारी किया गया है। राज्य के पुलिस मुख्यालय सूत्रों ने पटना में बताया कि स्वतंत्रता दिवस के मद्देनजर गड़बड़ी की आशंका को देखते हुए सुरक्षा के चाक चौबंद प्रबंध किये गये है।maikda

 

रेलवे में चौकसी बढ़ी

सभी पुलिस अधीक्षकों को आवश्यक दिशा-निर्देश जारी कर दिया गया है। जारी निर्देश में पुलिस अधीक्षकों को रात्रि गश्ती तेज करने और संदिग्ध लोगों पर नजर रखने को कहा गया है।  सार्वजनिक और भीड़ भाड़ वाले इलाको में विशेष व्यवस्था की गयी है। रेल पुलिस अधीक्षकों को सतर्क रहने और स्टेशनों तथा रेल पटरियों पर गश्त की व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है। उग्रवाद प्रभावित इलाकों के रेलवे स्टेशनों पर अतिरिक्त पुलिस बल की तैनाती की गयी है तथा ट्रेनों में सघन जांच चलाया जा रहा है। साथ ही इन इलाकों में पड़ने वाले रेल पटरियों पर विशेष नजर रखी जा रही है।

 

गांधी मैदान में सीसीटीवी

मुख्य समारोह स्थल पटना के गांधी मैदान में तीन हजार पुलिसकर्मियों को लगाया है तथा मैदान के आसपास के क्षेत्रों में 20 सीसीटीवी कैमरे लगाये गये है। मैदान के अंदर आज सुबह से ही आम लोगों का प्रवेश बंद कर दिया गया । खोजी कुत्तों की मदद से मैदान के चप्पे-चप्पे की जांच की जा रही है।  सबीच बगहा से यहां प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार नेपाल पश्चिम चंपारण जिले के150 किलोमीटर की सीमा में सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) के जवानों को एलर्ट कर दिया गया है। वहीं बार्डर आऊट पोस्ट (बीओपी) पर जवानों की चौकसी बढ़ा दी गयी है। सीमा के खुले होने के कारण नेपाल के रास्ते बिहार में प्रवेश करने वाले लोगों की सघन जांच के बाद ही जाने की इजाजत दी जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*