हफिंगटन पोस्ट ने सोनिया को अमीरों की लिस्ट से हटाया

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को दुनिया की 12वी सबसे अमीर नेता घोषित करने वाले हफिंगट पोस्ट ने इस लिस्ट से उनका नाम हटा दिया है और कंफ्युजन के लिए खेद व्यक्त किया है.sonia

सोनिया का नाम इस सूची से हटाने के बाद हफिंगटन पोस्ट ने एक फुटनोट में लिखा है-सोनिया गांधी और कतर के पूर्व अमीर हामिद बिन खलीफा अल थानी का नाम इस सूची से हटा दिया गया है. हफिंगटन पोस्ट ने लिखा है कि दर असल सोनिया का नाम तीसरी पार्टी की साइट की सूचना के आधार पर शामिल किया गया था जिस पर सवाल खड़े किये गये.

हफिंगटन पोस्ट ने सोनिया को दुनिया की 12वीं सबसे धनी नेता के तौर पर शामिल किया था. इस लिस्ट के प्रकाशन के बाद काफी बवाल मच गया था. कांग्रेस ने इस लिस्ट में सोनिया को शामिल करने को बकवास करार दिया था. इस लिस्ट के अनुसार सोनिया की दौलत 12 हजार करोड़ आंकी गयी थी. हफिंगटन पोस्ट ने इस सर्वे के किसी आधार का उल्लेख भी नहीं किया था.

भले ही हफिंगटन पोस्ट ने इस लिस्ट से सोनिया का नाम हटा दिया हो पर इससे उसकी विश्वसनियता पर गंभीर सवाल खड़े हो गये हैं. अगर इस वेबसाइट ने जो सूचना एकत्र की थी, अगर वह सही नहीं थी तो उसे ऐसे तथ्यों को जांच क्यों नहीं की.

2009 के चुनावों के दौरान सोनिया गांधी ने शपथ पत्र के माध्यम से जो अपनी सम्पत्ति घोषित की थी वह मात्र एक करोड़ 38 लाख रूपये की थी. उसके अनुसार सोनिया के पास एक अदद कार भी नहीं है.

हफिंगटन पोस्ट एक अमेरिकी न्यूज वेबसाइट है जिसकी स्थापना 2005 में की गयी थी. इस न्यूजसाइट के संस्थापकों में जॉन प्रेटी,एंड्र्यू ब्रिटबार्ट और केनेथ लेरे शामिल हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*