हरित आवरण के तहत एक करोड़ पौधे लगाए जाएंगे

उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने आज बताया कि हरित आवरण क्षेत्र बढ़ाने के लिए सघन अभियान चलाकर इस वर्ष राज्य में एक करोड़ पौधे लगाये जाएंगे।

श्री मोदी ने यहां 01 से 10 अगस्त तक चलने वाले वन महोत्सव में जन सहभागिता के लिए 40 से अधिक संस्थाओं के साथ हुई बैठक के बाद बताया कि हरित आवरण क्षेत्र बढ़ाने के लिए पूरे बिहार में सघन अभियान चला कर इस साल एक करोड़ पौधारोपण करने का लक्ष्य है। उन्होंने बताया कि वन महोत्सव के दौरान स्कूल, अस्पताल एवं अन्य संस्थाओं के परिसर, सड़क, नहर और बांधों के किनारे पौधारोपण के लिए वन विभाग इच्छुक संस्थाओं को निःशुल्क पौधा उपलब्ध करायेगा।

उप मुख्यमंत्री ने बताया कि इस वर्ष बरसात में वन प्रमंडलों द्वारा 49 लाख तथा वानिकी कार्यक्रम के तहत किसानों द्वारा 58 लाख पौधे लगाये जायेंगे। उन्होंने बताया कि ‘हर परिसर, हरा परिसर’ कार्यक्रम के तहत 258 संस्थानों में 80 हजार तथा नमामि गंगे कार्यक्रम के तहत तीन लाख 63 हजार पौधे, गंगा वृक्षारोपण तथा 216 स्थलों जिनमें विद्यालय और अन्य संस्थानों के परिसर शामिल हैं में एक-एक लाख पौधे लगाये जायेंगे। एनएच के 120 किमी पथ पर 1.12 लाख पौधे लगाने की योजना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*