हर्ष मणि को कम्प्यूटर में गोल्ड मेडल

सिल्वर जोन फाउन्डेशन द्वारा आयोजित ओलंपियाड फॉर कम्प्यूटर प्रतियोगिता के जूनियर वर्ग के प्रथम लेबल में लोयला हाई स्कूल की चौथी कक्षा का छात्र हर्ष मणि ने गोल्ड मेडल जीता है। ग्यारह वर्षीय हर्ष का क्लास रैंक प्रथम और ओलंपियाड रैंक 82 है। हर्ष ने बताया कि द्वितीय लेबल की परीक्षा संभवतः जनवरी माह के अंतिम सप्ताह में होनी है। अभी परीक्षा की तिथि घोषित नहीं की गयी है। unnamed

सिल्वर जोन फाउन्डेशन आयोजित करता है प्रतियोगतिा

 

इससे पहले भी वर्ष 2013 में हर्ष इस प्रतियोगिता में भाग ले चुका है। तब दूसरे लेबल में इसका क्लास रैंक द्वितीय, स्टेट रैंक 15 और ओलंपियाड रैंक 322 था। ज्ञात हो कि सिल्वर जोन फाउन्डेशन प्रति साल स्कूली बच्चों के लिए अलग-अलग विषयों की प्रतियोगिताएं करवाता है। इसमें भारत सहित विश्व के कई देशों के स्कूली बच्चे भाग लेते हैं। पांचवीं कक्षा तक के बच्चों को जूनियर वर्ग और छठी से बारहवीं कक्षा तक के बच्चों को सीनियर वर्ग में बांटा गया है।

 

हर्ष बताता है कि सीनियर वर्ग के आखिरी लेबल की परीक्षा पास करने पर संस्था की ओर से नासा भेजा जाता है। साथ ही, विदेश में पढ़ाई का पूरा खर्च संस्था देती है। मैं इसके लिए ही अभी से प्रयास कर रहा हूं। हर्ष के पिता, राजीव मणि, पत्रकार हैं। माता सरोज बाला घरेलू महिला हैं। राजीव कहते हैं कि कम्प्यूटर से हर्ष का लगाव शुरू से ही रहा है। प्रतिदिन एक घंटा उसे कम्प्यूटर पर बैठने दिया जाता है। लेकिन, अन्य विषयों पर भी ध्यान देना जरूरी है। वहीं उसके दादाजी, चन्द्र मणि प्रसाद, कहते हैं कि हर्ष का कम्प्यूटर ज्ञान कुछ तो ईश्वरीय देन है। स्थिति यह है कि अब तो वह बड़ों को भी कम्प्यूटर के क्षेत्र में कोई दिक्कत होने पर बताने लगा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*