हर साल 4 जुलाई को मनेगा स्‍कूल सेफ्टी डे

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज गांधी मैदान, पटना में मुख्यमंत्री विद्यालय सुरक्षा योजना के तहत विद्यालय सुरक्षा जागरूकता पखवाड़ा का शुभारंभ करते हुये घोषणा की कि हर साल 4 जुलाई को विद्यालय सुरक्षा जागरूकता दिवस के रूप में मनाया जायेगा। इस अवसर पर एक महती सभा को संबोधित करते हुये मुख्यमंत्री ने कहा कि आज बहुत ही महत्वपूर्ण दिन है। आज विद्यालय सुरक्षा जागरूकता पखवाड़ा कार्यक्रम का शुभारंभ हुआ है। इस कार्यक्रम का भव्य आयोजन किया जा रहा है। यह कार्यक्रम बहुत ही उपयोगी है। इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य है,  आपदाओं के बारे में जानकारी देना।unnamed (14)

 

मुख्यमंत्री ने कहा कि विद्यालय सुरक्षा जागरूकता पखवाड़ा का मुख्य लक्ष्य बिहार के सभी नागरिकों को जागरूक करना है। हमने इस कार्यक्रम में सभी सरकारी एवं गैर सरकारी विद्यालयों के बच्चों को शामिल किया है। उन्होंने कहा कि राज्य के एक लाख पन्द्रह हजार शिक्षकों को प्रशिक्षण देकर मास्टर ट्रेनर बनाया गया है। ये मास्टर ट्रेनर दो करोड़ से ज्यादा बच्चों को आपदा से बचाव की जानकारी देंगे। राज्य, जिला एवं प्रखण्ड स्तर पर प्रशिक्षण का आयोजन कर इन्हें प्रशिक्षित किया गया है। आज पूरे बिहार में यह कार्यक्रम हो रहा है। दो करोड़ से ज्यादा बच्चे स्कूल में पढ़ रहे हैं।

 

इस अवसर पर उपाध्यक्ष बिहार राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण अनिल कुमार सिन्हा,  डी0जी0 एन0डी0आर0एफ0 ओम प्रकाश सिंह, प्रधान सचिव आपदा प्रबंधन ब्यासजी ने भी सभा को संबोधित किया। इस अवसर पर सदस्य बिहार राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण उदय कान्त मिश्रा, प्रबंध निदेशक शैक्षणिक आधारभूत संरचना विकास निगम लिमिटेड संजीवन सिन्हा सहित शिक्षा विभाग, आपदा प्रबंधन विभाग के वरीय पदाधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*