हवाई अड्डों पर उच्चतम स्तर की सुरक्षा बरकरार रखने का सुझाव

केंद्र ने खुफिया एजेंसियों की ताजा सूचना का मूल्यांकन करने के बाद शनिवार को देश के सभी हवाई अड्डों के लिए परामर्श जारी की जिसमें कहा गया है कि अगले आदेश तक सभी हवाई अड्डों पर उच्चतम स्तर की सुरक्षा बरकरार रखी जाए।

केंद्र ने यह कदम 14 फरवरी को पुलवामा हमले और 26 फरवरी को भारतीय वायु सेना के पाकिस्तान के बालाकोट में आतंकवादी शिविरों पर असैनिक कार्रवाई के बाद पाकिस्तान के साथ बढ़े तनाव के मद्देनजर उठाया। हवाई अड्डे की सुरक्षा के लिए नोडल एजेंसी नागरिक उड्डयन सुरक्षा ब्यूरो (बीसीएएस) ने सुरक्षा दिशानिर्देशों का पालन करने के लिए सख्त निर्देश जारी किए हैं।

बीसीएएस ने हवाई अड्डे की सुरक्षा के लिए प्रभावी रूप से कार्यान्वित किए जाने वाले उपायों की एक सूची भेजी है जिसमें यह भी शामिल है कि टर्मिनल भवन के सामने कोई भी वाहन खड़ा नहीं किया जाएगा और हवाई अड्डे की पार्किंग में उच्चतम स्तर की सुरक्षा जांच की जाएगी। गौरतलब है कि केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में गृह मंत्रालय में बुधवार को एक उच्च स्तरीय बैठक में पाकिस्तानी वायु सेना की ओर से भारतीय हवाई क्षेत्र के उल्लंघन के प्रयास के मद्देनजर सभी हवाई अड्डों की सुरक्षा की समीक्षा की गई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*