हवाई सर्वेक्षण के बाद पीएम मोदी ने बिहार को 500 करोड़ रुपए स‍हायता राशि देने की घोषणा की  

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज बिहार के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण किया। इसके पश्चात उन्होंने पूर्णिया में राज्य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी एवं वरिष्ठ अधिकारियों के साथ क्षतिपूर्ति, राहत एवं पुनर्वास के कार्यों की विस्तार से समीक्षा की. समीक्षा के पश्चात प्रधानमंत्री ने राज्य को हर संभव सहायता देने का आश्वासन दिया और  उन्होंने 500 करोड़ रुपए की तुरंत सहायता की भी घोषणा की.

नौकरशाही डेस्‍क

प्रधानमंत्री ने नुकसान के आकलन के लिए तुरंत ही एक केंद्रीय टीम भेजने का भी आश्वासन दिया है. पीएम के द्वारा बाढ़ से प्रभावित सड़कों की मरम्मत के लिए सड़क एवं परिवहन मंत्रालय को उपयुक्त कार्रवाई करने का भी निर्देश दिया गया है. बाढ़ से प्रभावित विद्युत् इंफ्रास्ट्रक्चर की शीघ्र बहाली के लिए भी केन्द्र, राज्य सरकार की हर संभव मदद करेगा.

गौरतलब है कि नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा की हाल की भारत यात्रा के दौरान उनके साथ पीएम की बातचीत में इस बात पर सहमती बनी है कि सप्तकोसी हाई डैम परियोजना और सुनकोसी storage cum diversion scheme की detailed project report शीघ्र तैयार की जायेगी. दोनों देश सीमावर्ती इलाकों में जलभराव और बाढ़ नियंत्रण पर भी आपस में समन्वय और मजबूत करेंगे.

About Editor

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*