हाइड्रोलिक रथ पर 25 जून को शहर घूमने निकलेंगे भगवान जगन्नाथ

– इस्कॉन मंदिर से निकलेगी रथयात्रा, राजधानी का करेगी भ्रमण, बिहार विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार चौधरी दीप प्रज्ज्वलित कर एवं झाड़ू लगाकर रथयात्रा का शुभारंभ करेंगे. रथयात्रा के दौरान भजन कीर्तन के माध्यम से संपूर्ण स्वच्छता अभियान का भी संदेश दिया जायेगा.
पटना.

रथयात्रा के दौरान भजन कीर्तन के माध्यम से संपूर्ण स्वच्छता अभियान का भी संदेश दिया जायेगा.

भगवान जगन्नाथ 40 फीट के हाइड्रोलिक रथ पर 25 जून को राजधानी भ्रमण को निकलेंगे. इस्कॉन के तत्वावधान में रथयात्रा दोपहर 2 बजे निकलेगी. रथयात्रा इस्कॉन मन्दिर से प्रारंभ होकर तारामंडल, कोतवाली, डाकबंगला चौराहा, गांधी मैदान, एक्जीविशन रोड होते हुए इस्कॉन मन्दिर, बुद्ध मार्ग में शाम 5 बजे समाप्त होगी. रथयात्रा मार्ग में विभिन्न स्थानों पर पुष्पवर्षा एवं आरती करके भगवान का स्वागत किया जायेगा. संपूर्ण रथयात्रा मार्ग में भक्तों द्वारा भगवान एवं भक्तों का स्वागत और महाआरती की तैयारी चल रही है. बड़े पैमाने पर प्रसाद वितरण की तैयारी भी जोरदार ढंग से की जा रही है. श्रीजगन्नाथ रथयात्रा के लिए आयोजित संवाददाता सम्मेलन मेें इस्कॉन पटना के अध्यक्ष कृष्ण कृपा दास जी ने बताया कि पिछले सत्रह वर्षों के सफल आयोजनों से इस महोत्सव ने अच्छी लोकप्रियता हासिल कर ली है. बिहार विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार चौधरी दीप प्रज्ज्वलित कर एवं झाड़ू लगाकर रथयात्रा का शुभारंभ करेंगे. रथयात्रा के दौरान भजन कीर्तन के माध्यम से संपूर्ण स्वच्छता अभियान का भी संदेश दिया जायेगा.
कृष्ण कृपा दास जी ने बताया कि बिहार ही नहीं, बल्कि देश के विभिन्न भागों तथा विदेशों से भी लोग इस आयोजन में शामिल होने के लिए आ रहेे हैं. श्रीमद महाविष्णु स्वामी महाराज लंदन से इस रथयात्रा में भाग लेने आ रहे हैं. भगवान का फूलों से सुसज्जित रथ विशेष आकर्षण का केन्द्र होगा. दास जी ने कहा कि भगवान श्रीजगन्नाथजी भगवान श्रीकृष्ण के ही अभिन्न स्वरूप हैं. उनकी यह यात्रालीला अद्‌भुत है. यह रथयात्रा एकता एवं सुख–शांति का प्रतीक है. भगवान की महती कृपा है कि जीवों के कल्याण हेतु दर्शन देने के लिए स्वयं प्रत्येक वर्ष बाहर निकलते हैं. इस्कॉन के प्रतिष्ठाचार्य एसी भक्ति वेदान्त स्वामी प्रभुपाद ने आज पुरी के साथ–साथ पूरे विश्व में श्रीजगन्नाथ रथयात्रा निकाल कर दर्शन सुलभ करा दिया.

About Editor

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*