यदि आप मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार के समर्थक नहीं हैं तो घर में सुबह-सुबह आने वाला अखबार आपकी चाय का जायका खराब कर सकता है। यदि आप समर्थक हैं तो आप आह्लादित हो सकते हैं कि नीतीश कुमार आपको जुड़ने के लिए निमंत्रण अखबार के माध्‍यम से भेज रहे हैं।unnamed (5)

वीरेंद्र यादव

 

आज पटना के कुछ मुहल्‍लों में लोगों को ऐसे अखबार वितरित किए गए, जिसमें नीतीश कुमार से जुड़े स्‍लोगन लिखे गए हैं। इसके साथ ही नीतीश कुमार से जुड़ने की अपील की गयी थी। इस प्रकार का बेनामी अपील आपको पटना में होर्डिंग से लेकर टैम्‍पो और रिक्‍शा पर चिपका हुआ दिख जाएगा।

 

भाजपा को नहीं मिल रही जगह  

सरकार ने विज्ञापन एजेंसियों पर शिंकजना कसना शुरू कर दिया है। विज्ञापन एजेंसियों को निर्देश दिया गया है कि वे भाजपा के होर्डिंग का विज्ञापन नहीं लें। वैसे भी राजधानी की प्रमुख जगहों पर नीतीश कुमार का होर्डिंग टांग दिया गया है। भाजपा वाले नीतीश कुमार की कम्‍पेन टीम से ज्‍यादा रेट देने को तैयार हैं। फिर भी एजेंसियां विज्ञापन लेने को तैयार नहीं हो रही हैं। यदि एजेंसियां मनमानी करेंगी तो पटना नगर निगम उनको ‘ठंडा’ कर देगा।

 

लालू भी उतरेंगे मैदान में 

लालू यादव भी होर्डिंग वार से उतरने वाले हैं। इसका संचालन भी नीतीश कुमार की कम्‍पेन टीम करेगी। उसमें सिर्फ तस्‍वीर लालू यादव की होगी, बाकी स्‍लोगन से लेकर कंटेंट तक नीतीश की टीम तय करेगी। वही खर्चा भी उठाएगी। चुनाव आते-आते यह अभियान और आक्रमक हो सकता है। इसमें आइपीआरडी और नगर निगम को अपना ‘खेल’ भी चलेगा। इसमें निश्चित रूप सत्‍ता पक्ष का पलड़ा भारी रहेगा।

By Editor

Comments are closed.