राजधानी नई दिल्‍ली के लोगों को दमघोंटू धुएं से राहत दिलाने की मुहिम बशर्ते कानूनी और सियासी लड़ाई में फंसी हो, लेकिन लोगों को इस तकलीफ से अगले सप्ताह प्रकृति राहत दे सकती है। मौसम विभाग का कहना है कि अगले सप्ताह मंगलवार और बुधवार को आसमान से फुहारे पड़ने की संभावना है, जिससे लोगों को जहरीले प्रदूषण से राहत मिल सकती है। 


पर्यावरण प्रदूषण नियंत्रण समिति (ईपीबीसी) ने राष्ट्रीय हरित न्यायाधिकरण (एनजीटी) में दिल्ली सरकार की सोमवार से शुरू होने वाली ऑड-ईवन योजना पर सुनवाई के दौरान बताया था कि अगले 48 घंटों में बारिश की संभावना है । बारिश होने या तेज हवा चलने से दमघोंटू धुआं छंटने में मदद मिलेगी । एनजीटी की कुछ शर्तो के साथ ऑड-ईवन को मंजूरी देने के बावजूद दिल्ली सरकार ने इसे सोमवार से लागू करने का फैसला नहीं किया है। सरकार एनजीटी की शर्तो पर पुनर्विचार के लिये सोमवार को न्यायाधिकरण के समक्ष अनुरोध करेगी ।

मौसम विभाग के अनुसार संपूर्ण उत्तर भारत में अगले सप्ताह पश्चिमी विक्षोभ का असर रहेगा । विभाग के अनुसार 16 नवम्बर तक पंजाब, जम्मू-कश्मीर, उत्तरी हरियाणा और उत्तर-पश्चिमी राजस्थान में इसका असर अधिक दिखेगा। इस दौरान दिल्ली में भी फुहारें पड़ने की प्रबल संभावना है। बुधवार से दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के कई क्षेत्रों में दमघोंटू धुएं से लोगों का सांस लेना मश्किल हो गया है। इसक चलते स्कूलों में बच्चों की छुट्टियां करनी पड़ी और लोग सड़कों पर मास्क लगाकर जहरीले प्रदूषण से बचाव करते दिखे। प्रदूषण के कारण लोगों को आंखों में जलन और सांस लेने में कठिनाई महसूस हुई ।

By Editor