बिहार विधानसभा के अध्यक्ष विजय कुमार चौधरी ने तमिलनाडु विधानसभा में शुक्रवार को विश्वास मत के दौरान हुई हिंसक घटना पर दुख जताते हुए कहा कि सदन की मर्यादा और अध्यक्ष पद की गरिमा को बरकरार रखने के लिए सभी दलों को मिलकर संविधान या सदन की कार्यसंचालन नियमावली में गुप्त मतदान नहीं कराने के विचार को स्पष्ट रूप से प्रावधानित कर देना चाहिए । vijaya

 
श्री चौधरी ने पटना में विधानसभा स्थित समिति कक्ष में 23 फरवरी से शुरू हो रहे बजट सत्र के संबंध में पत्रकारों से विमर्श के दौरान कहा कि तमिलनाडु विधानसभा में शुक्रवार को विश्वास मत के दौरान जिस तरह की दुर्भाग्यपूर्ण घटना हुई उसके बाद सभी राजनीतिक दल विमर्श कर मुस्तैदी से फैसला नहीं लेते हैं तो लोकतंत्र के लिए भविष्य में काफी अनिष्टकारी होने वाला है। उन्होंने कहा कि विश्वास मत के लिए गुप्त मतदान कराने का कोई प्रावधान संविधान या सदन की कार्यसंचालन नियमावली में नहीं है ।

 
विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि संविधान के अनुच्छेद 100 की उप धारा एक में मतदान के लिए दो ही व्यवस्था का उल्लेख है । एक ध्वनिमत और दूसरा मत विभाजन है । गुप्त मतदान का कहीं उल्लेख नहीं है । उन्होंने कहा कि वर्ष 1985 में दल बदल को रोकने के लिए संविधान में संशोधन कर दसवीं अनुसूची को जोड़ दिया गया है, उसके बाद सदन के अंदर गुप्त मतदान की मांग असंवैधानिक है । श्री चौधरी ने कहा कि राजनीतिक स्वार्थ की सिद्धी के लिए संविधान से इतर मांग जायज नहीं है। ऐसे में सभी राजनीतिक दलों को चाहिए कि वे सदन की मर्यादा और सभाध्यक्ष पद की गरिमा को बरकरार रखने के लिए सर्वसम्मति से गुप्त मतदान नहीं कराने के विचार को संविधान या सदन की कार्यसंचालन नियमावली में स्पष्ट रूप से प्रावधानित करायें ।

By Editor