बिहार के एख आईएएस के व्हाट्सऐप पर मैसेज आता है जिसमें यह पूछा जाता है कि नीतीश कुमार फिर से बिहार के सीएम बनेंगे क्या…?nitish

यह मैसेज दिल्ली में बिहार कैडर के एक आईएएस अफसर का है. इस सवाल के जवाब में दूसरे आईएएस ने क्या रिप्लाई किया यह तो पता नहीं चल सका पर उस आईएएस का कहना है कि दिल्ली और बिहार के आईएएस सर्कल में एक बड़ा ग्रूप चाहता है कि नीतीश कुमार फिर से बिहर के मुख्यमंत्रीं बनें.

 

उन आईएएस ने नौकरशाही डॉट इन से गोपनीयता की शर्त पर बताया कि बिहार के ऐसे दर्जनों आईएएस अफसर हैं जो हर हाल में नीतीश की वापसी चाहते हैं.

 

आखिर ऐसी क्या बात है कि ये नौकरशाह चाहते हैं कि नीतीश की वापसी हो? उनका कहना था कि विगत दस वर्षों में नौकरशाही फैसले लेने में बहुत प्रभावी भूमिका में रही है. आईएएस अफसरों को काम करने की आजादी जितनी, नीतीश के कार्यकाल में रही है वैसी आजादी किसी और के मुख्यमंत्री बनने पर नहीं मिल सकती.

पटना में तैनात सचिव स्तर के एक अन्य आईएएस अफसर जो पिछले अनेक वर्षों से प्रभावी पद पर कार्यरत रहे हैं, नौकरशाही डाट इन से बातचीत में कहते हैं नीतीश कुमार का बिहार का फिर से सीएम बनना न सिर्फ राज्य के लिए बल्कि समर्पित और काम करने वाले अफसरों के हित में है.

 

यहां गौरतलब है कि नीतीश के पिछले दोनों कार्यकाल में उन पर आरोप लगते रहे है कि नीतीश के नौकरशाह नेताओं और विधायकों की सुनते ही नहीं थे. कई दलों का यह आरोप रहा है कि नीतीश राज में मंत्रियों से ज्यादा पावरफुल अफसर शाह रहे हैं. कई बार तो यह भी देखा गया है कि किसी खास विभाग के नौकरशाह अपने मंत्रियों के निर्देश लेने के बजाये डायरेक्ट मुख्यमंत्री से गाइड होते रहे हैं.

By Editor

Comments are closed.