बिहार के चर्चित मुजफ्फरपुर बालिका गृह केस में एक बड़ा बदलाव सीबीआई की ओर से मंगलवार को कर दिया गया है. सीबीआई द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार,  इस केस की जांच कर रहे केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबाआई) के एसपी जेपी मिश्र का तबादला हो गया है. उनकी जगह देवेंद्र सिंह को कार्यभार संभालने के लिए कहा गया है.

नौकरशाही डेस्‍क

मुजफ्फरपुर बालिका गृह कांड की जांच सीबाआई कर रही है. जांच एजेंसी के निशाने पर कई सफेदपोश हैं. कांड के मुख्य आरोपी ब्रजेश ठाकुर के साथ संबंधों को लेकर शहर के कई नेताओं से पूछताछ हो सकती है. सीबीआई पूर्व समाज कल्याण मंत्री मंजू वर्मा और उनके पति से पूछताछ कर चुकी है. इस मामले में  जदयू नेत्री व पूर्व मंत्री मंजू वर्मा द्वारा भाजपा कोटे के मंत्री सुरेश शर्मा का नाम लिया गया था.

बता दें कि  देवेंद्र सिंह इससे पहले लखनऊ के सीबीआई एसपी पद पर थे. अब मुजफ्फरपुर सेल्टर होम मामले की जांच देवेंद्र सिंह के नेतृत्व में होगी. सीबीआई एसपी के पद से हटाए गए जेपी मिश्र पटना में ही डीआईजी कार्यालय में तैनात रहेंगे. उन्हें सीबीआई डीआईजी कार्यालय का एसपी बनाया गया है.

ध्‍यान रहे कि मुजफ्फरपुर बालिका गृह का मामला प्रकाश में  तब आया, जब टाटा इंस्टिट्यूट ऑफ सोशल साइंस (टीआईएसएस) की ऑडिट रिपोर्ट सामने आई. 31 मई को बिहार सरकार को सौंपी गई रिपोर्ट में खुलासा हुआ कि कैसे इन बालिका गृह में छोटी-छोटी बच्चियों का शोषण किया जाता रहा है. इस मामले में विपक्ष लगातार सीबीआई जांच की मांग कर रहा था. जिसके बाद राज्य सरकार ने सीबीआई जांच की सिफारिश की थी. 28 जुलाई को सीबीआई की टीम ने मामले की जांच शुरू कर दी.

By Editor