केंद्र सरकार ने सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर के दाम हर महीने बढ़ाने का आदेश वापस ले लिया है। सार्वजनिक क्षेत्र की तेल विपणन कंपनी हिंदुस्तान पेट्रोलियम के सूत्रों ने बताया कि सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर की कीमत में हर महीने चार रुपये की बढ़ोतरी का आदेश सरकार ने वापस ले लिया है। इसके बाद अक्टूबर से इन सिलिंडरों के दाम में इस मद में बढ़ोतरी नहीं की गयी है।

रसोई गैस सिलेंडरों की कीमत की समीक्षा मासिक आधार पर की जाती है। इस साल एक नवंबर को इसके दाम (दिल्ली में) चार रुपये 56 पैसे बढ़े थे जबकि एक दिसंबर को कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया। सूत्रों ने बताया कि नवंबर में कराधान से संबंधित वजहों से दाम बढ़ाये गये थे।

सरकार ने पिछले साल जून में सभी सार्वजनिक तेल विपणन कंपनियों को सब्सिडी वाले घरेलू रसोई गैस सिलेंडर के दाम हर महीने चार रुपये बढ़ाने का आदेश दिया था। जुलाई 2016 से नवंबर 2017 के बीच 17 महीने में इसके दाम 76 रुपये 51 पैसे बढ़ चुके हैं। इस आदेश का उद्देश्य धीरे-धीरे सब्सिडी पूरी तरह समाप्त करना था, लेकिन यह नीति सरकार की ही उज्ज्वला योजना के विपरीत जा रही थी। हर उपभोक्ता को साल में 12 सिलेंडर सब्सिडी पर दिये जाते हैं जबकि 12 से अतिरिक्त सिलेंडर बाजार मूल्य पर मिलता है। देश में 18 करोड़ 11 लाख से ज्यादा रसोई गैस उपभोक्ता हैं। इनमें उज्ज्वला योजना के तहत रसोई गैस कनेक्शन पाने वाली तीन करोड़ महिलाएं भी शामिल हैं।

By Editor