गुरुवार से दो दिनों तक सेतु के पश्चिम लेन में हाजीपुर की ओर से पाया संख्या एक से आठ तक, जहां जीर्णोद्धार का काम होना है, इस कारण वाहनों का परिचालन बंद रहेगा. सेतु पर सामान्य दिनों की तरह गाड़ियां चलेंगी, लेकिन पाया संख्या एक से आठ तक वनवे ट्रैफिक रहेगा यानी इन पायों के बीच पूर्वी लेन से ही गाड़ियों की अावाजाही हो सकेगी.
पटना. 

आज और कल गाँधी सेतु रहेगा वन वे, शनिवार को होगा सामान्य
आज और कल गाँधी सेतु रहेगा वन वे, शनिवार को होगा सामान्य

आज और कल गाँधी सेतु रहेगा वन वे रहेगा. गांधी सेतु के जीर्णोद्धार का काम शुरू होने से पहले वाहनों के दबाव को देखने के लिए यह फैसला किया गया है. गुरुवार से दो दिनों तक सेतु के पश्चिम लेन में हाजीपुर की ओर से पाया संख्या एक से आठ तक, जहां जीर्णोद्धार का काम होना है, इस कारण वाहनों का परिचालन बंद रहेगा. सेतु पर सामान्य दिनों की तरह गाड़ियां चलेंगी, लेकिन पाया संख्या एक से आठ तक वनवे ट्रैफिक रहेगा यानी इन पायों के बीच पूर्वी लेन से ही गाड़ियों की अावाजाही हो सकेगी. इस दौरान सेतु पर ट्रैफिक व्यवस्था को सुचारू बनाये रखने में पटना व वैशाली जिला प्रशासन के अधिकारी व पुलिस मुस्तैद रहेंगे. पथ निर्माण विभाग ने सेतु पर ट्रैफिक वनवे करने को लेकर हरी झंडी दे दी है. सेतु के जीर्णोद्वार का काम शुरू करने के लिए चयनित एजेंसी एफकॉन ने पश्चिमी लेन में तैयारी कर रखी है. बिहार सरकार से एनओसी मिलने के बाद सेतु के ऊपरी स्ट्रक्चर को तोड़ने का काम शुरू होगा. ऊपरी स्ट्रक्चर को तोड़ने का काम पार्ट-पार्ट में होगा, ताकि सेतु पर वाहनों का परिचालन भी जारी रहे. सेतु के ऊपरी स्ट्रक्चर को तोड़ने से पहले सरकार ने वाहनों के दबाव का एसेसमेंट करने का निर्णय फरवरी में लिया था. लेकिन, मैट्रिक की परीक्षा के बाद होली को लेकर मामले को टाल दिया गया था.
मिली जानकारी के अनुसार अगर सेतु पर वाहनों के दबाव का एसेसमेंट कर ऊपरी स्ट्रक्चर को तोड़ने का काम शुरू नहीं होगा, तो जून में काम में विलंब हो सकता है. जून में माॅनसून के शुरू होने, बरसात व गंगा में पानी अधिक होने पर ऊपरी स्ट्रक्चर को तोड़ने में बाधा हो सकती है. इस वजह से ऊपरी स्ट्रक्चर को तोड़ने का काम इस माह में शुरू करने का निर्देश देने का इंतजार एजेंसी कर रही है. हालांकि, केंद्र से भी इस मामले में कोई निर्देश नहीं आया है. पथ निर्माण विभाग के प्रधान सचिव अमृत लाल मीणा ने बताया कि गुरुवार से दो दिनों तक पश्चिम लेन के काम वाले हिस्से में वाहनों का परिचालन ठप रहेगा. सेतु पर ट्रैफिक व्यवस्था सामान्य बनाये रखने में पटना व वैशाली जिला प्रशासन के अधिकारी व पुलिस पदाधिकारी सहयोग करेंगे. सेतु के ऊपरी स्ट्रक्चर की कटिंग का काम हाजीपुर की ओर से पश्चिमी लेन में पाया संख्या एक से आठ के बीच करने के लिए एजेंसी एफकॉन्स ने तैयारी कर रखा है. उस भाग में बैरिकेटिंग कर लोहे का चदरा लगाने का काम हुआ है. ताकि किसी तरह की हादसा से बचा जा सके. पश्चिमी लेन में पाया संख्या 46 के समीप पहले से कटिंग का काम हो चुका है. पश्चिमी लेन का पूरा काम लगभग दो साल में पूरा होने के बाद पूर्वी लेन में काम शुरू होगा. सेतु का ऊपरी स्ट्रक्चर स्टील ट्रस बनेगा. सेतु के जीर्णोद्धार पर 1382 करोड़ खर्च होंगे.

By Editor