बिहार के राजद विधायक भाई दिनेश सोन नहर में पानी के लिए पिछले तीन दिनों से विधान सभा के परिसर में धरना पर बैठे हैं। राजद विधायक का अपनी ही पार्टी ने साथ छोड़़ दिया है। तो‍ स्‍पीकर उदय नारायण चौधरी ने उनके धरना का मजाक भी उड़ाया। मंत्री श्रवण कुमार ने आधी रात में आकर धरना समाप्‍त करने का आग्रह किया।dinesh

 

बिहार ब्‍यूरो

 

मगध और शाहाबाद के लगभग दस जिलों को सिंचित करने वाली सोन नहर सिंचाई प्रणाली की पूर्वी और पश्चिमी नहरों में पानी नहीं है। मध्‍यप्रदेश से पानी कम मिलने के कारण इंद्रपुरी बराज में पानी कम हो गया है। इस कारण नहरों में पानी नहीं छोड़ा जा रहा है। इसका खामियाजा किसानों को भुगतना पड़ रहा है और खेत पानी के लिए तरस रहे हैं। धान की रोपनी भी बाधित हो रही है। भाई दिनेश भी उसे क्षेत्र के जगदीशपुर विधानसभा का प्रतिनिधित्‍व करते हैं। यही कारण है कि वे नहर में पर्याप्‍त पानी के लिए धरना दे रहे हैं ताकि सरकार का ध्‍यान ओर आकर्षित हो।

 

बुधवार की सुबह यह प्रतिनिधि धरना स्‍थल पर पहुंचा तो भाई दिनेश अपनी मांगों को लेकर ही फोन पर किसी से चर्चा कर रहे थे। पानी को लेकर सरकार के उपेक्षापूर्ण रवैये पर आक्रोश भी जताया। विधायक कहते हैं कि विधान सभा में मुद्दों पर बहस नहीं हो रही है। सरकार किसानों की समस्‍याओं को लेकर गंभीर नहीं है। डीजल अनुदान में भ्रष्‍टाचार व्‍याप्‍त है। डीजल अनुदान खेत के मालिकों को मिलता है और खेती करता है पटीदार। खेती करने वाले को अनुदान नहीं मिलता है। सरकारी नलकूप बेकार पड़े हैं और जो नलकूप चल भी रहे हैं, उन्‍हें पर्याप्‍त बिजली  नहीं मिल रही है। इसका खामियाजा किसानों को भुगतना पड़ रहा है। खेती-किसानी पर बुरा प्रभाव पड़ता है।

 

प्राप्‍त जानकारी के अनुसार, स्‍पीकर उदय नारायण चौधरी ने धरना के पहले दिन धरना पर बैठे विधायक को अपने चैंबर में बुलाया। उन्‍होंने पानी की समस्‍या पर चर्चा करने के बजाय कहा कि अब फोटो खिंचा गया, काफी प्रचार भी मिल गया। अब धरना समाप्‍त कर दीजिए। स्‍पीकर के इस बात समर्थन उपस्थि‍त मंत्री विनोद यादव ने भी किया। स्‍पीकर के व्‍यवहार से नाराज विधायक वापस धरना पर बैठ गए। मंगलवार को देर रात संसदीय कार्यमंत्री श्रवण कुमार भी आए और कहा कि अब आप सत्‍तारूढ़ दल के विधायक हैं। आपकी बातें सुनी जाएंगी। नहर में पानी छोड़ा जा रहा है। इस पर विधायक ने दो-टूक शब्‍दों में कहा कि जब पानी आ जाएगा तो हम बिना कहे ही धरना समाप्‍त कर देंगे। इस बीच विधानसभा में विपक्ष के नेता नंदकिशोर यादव ने भाई दिनेश के धरना का समर्थन करते हुए कहा कि सरकार को इस दिशा में गंभीर पहल करनी चाहिए। जबकि राजद विधायक दल के नेता अब्‍दुल बारी सिद्दीकी ने धरने के औचित्‍य पर  सवाल खड़ा कर दिया।

 

कुल मिलाकर सोन नहर में पानी की समस्‍या सरकार के लिए एक बड़ा मुद्दा बन गया है। भाई दिनेश के धरने का असर दिखने लगा है। संभव है कि आज नहर में पानी छोड़ भी दिया जाए और सरकार इस मुद्दे पर बहस के लिए तैयार हो जाए।

By Editor