बिहार की राजनीति आज पल-पल अपना रंग बदल रही है। आज सुबह से कई तरह के कयास लगाए जा रहे हैं। अब सूचना है कि मुख्‍यमंत्री जीतनराम मांझी पूर्व सीएम नीतीश कुमार से उनके आवास पर जाकर मुलाकात कर  रहे हैं। राजनीतिक परिस्थितियों पर चर्चा करेंगे और फिर नीतीश कुमार के लिए पद खाली करने का प्रस्‍ताव भी देंगे।

nitish_manjhi

 

प्राप्‍त जानकारी के अनुसार, सुबह से दोनों खेमों में गोलबंदी तेज हो गयी थी। दोनों ओर से रणनीति तैयार की जा रही थी। मुख्‍यमंत्री ने जीतनराम मांझी ने दो बजे कैबिनेट की बैठक बुलायी है। शाम को विधायक दल की बैठक है। इस बीच मंत्री भीम सिंह ने भी शरद यादव द्वारा बुलायी गयी बैठक को असंवैधानिक करार देते हुए कहा कि महादलित के बाद अतिपिछड़ा को मुख्‍यमंत्री पद मिलना चाहिए।

 

शरद से बातचीत के बाद बदले स्‍वर

इस बीच शरद यादव ने जीतनराम मांझी से फोन पर काफी देर बात की और उन्‍हें बगावत के सुर बदलने के लिए मना लिया। मांझी अब खुद ही इस्‍तीफा देने को तैयार हो गए हैं। वह नीतीश कुमार से मुलाकात के बाद कैबिनेट की बैठक में जा सकते हैं और वहां पर अपने इस्तीफा के फैसले से मंत्रियों को अवगत करा सकते हैं। इसके बाद शाम को होने वाली विधायक दल की बैठक में इस्‍तीफा की औपचारिक घोषणा कर नीतीश कुमार के नाम का प्रस्‍ताव खुद रख सकते हैं। लेकिन तेजी से बदलने घटनाक्रम के बीच कौन कहां पलटी मार जाए, अभी कुछ कहा नहीं जा सकता है। बस नीतीश और मांझी के चालों का इंतजार किया जा सकता है।

By Editor