नीति आयोग ने देश में नवाचार और उद्यमशीलता को बढ़ावा देने के लिए आज संबंधित मंत्रालयों/ विभागों के सचिवों के साथ एक उच्च स्तरीय बैठक की। नीति आयोग के उपाध्यक्ष डा. अरविन्द पनगढ़िया की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में नवाचार और उद्यमशीलता को बढ़ावा देने के उद्देश्य से उठाये जाने वाले आवश्यक कदम पर चर्चा की गयी।NITI

 

कल इसी विषय पर एक और बैठक होगी, जिसमें राज्यों के प्रतिनिधियों,  बड़े उद्योगपतियों,  उद्योग संगठनों के प्रतिनिधियों,  विभिन्न क्षेत्रों के विशेषज्ञों,  नये उद्योगों के लिए वित्त मुहैया कराने वाली एजेंसियों तथा शिक्षण संस्थानों को भी शामिल किया जायेगा। बैठक में नीति आयोग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सिंधुश्री खुल्लर, सदस्य डा. वी.के.सारस्वत के साथ ही विशेषज्ञ समिति के सदस्य शामिल हुए।

 

 

वित्तमंत्री अरुण जेटली ने वित्त वर्ष 2015-16 के बजट भाषण में अटल नवाचार मिशन (एआईएम) और सेल्फ इम्प्लॉयमेंट एंड टैलेन्ट यूटिलाइजेशन (सेतु) की सथापना की घोषणा की थी, जिसके बाद नीति आयोग ने 21 अप्रैल को हावर्ड विश्वविद्यालय के दक्षिण एशिया इंस्टीच्यूट के निदेशक तरुण खन्ना और हावर्ड बिजनेस स्कूल के प्रोफेसर जॉर्ज पाउलो लेमैन की अध्यक्षता में एक विशेषज्ञ समिति का गठन किया था। विशेषज्ञ समिति की 01 मई को अपनी पहली बैठक में उन मंत्रालयों, विभागों तथा अन्य संबद्ध पक्षों के साथ बैठक करने का फैसला किया था, जिन्होंने नवाचार को बढ़ावा देने की दिशा में पहल की है। इसी संदर्भ में आज की बैठक का आयोजन किया गया था।

By Editor