बिहार में 10 सीटों के लिए हो रहे उपचुनाव की सरगर्मी तेज हो गयी है। राजद ने चार और जदयू ने चार में से तीन उम्‍मीदवारों के नामों की घोषणा कर दी है। उधर भाजपा ने लोजपा के परबत्‍ता सीट छोड़ने को तैयार हो गयी है। शेष नौ सीटों पर भाजपा चुनाव लड़ेगी। उपचुनाव में कांग्रेस भागलपुर व मोहनियां में अपना उम्‍मीदवार खड़ा करेगी।assembly

 

 विधानसभा उपचुनाव में उम्मीदवारों के नामों की घोषणा से पहले जदयू और कांग्रेस ने एक सीट आपस में बदल ली है। जदयू ने मोहनिया की सीट कांग्रेस को देकर बदले में नरकटियागंज की सीट ले ली है। नरकटियागंंज से जदयू हाल ही में पार्टी में शामिल हुई रश्मि वर्मा को उम्मीदवार बनाएगा। इसी के साथ हाजीपुर को छोड़ कर जदयू खाते में गई तीन अन्य सीटों पर उम्मीदवार के नाम तय हो गए हैं।

 

जदयू जाले विधानसभा सीट पर ऋषि मिश्रा को अपना उम्मीदवार बनाएगा। यह सीट से भाजपा के विजय मिश्रा चुनाव जीते थे। वे हाल ही में भाजपा और विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा देकर जदयू में शामिल हुए हैं। बदले में जदयू ने विजय मिश्रा को एमएलसी बना दिया है। परबत्ता विधानसभा सीट पर पूर्व परिवहन मंत्री रामानंद सिंह को उम्मीदवार बनाया जाएगा। रामानंद सिंह पिछली बार राजद के सम्राट चौधरी से महज 800 वोटों से चुनाव हार गए थे।

 

सम्राट चौधरी भी हाल ही में राजद और विधानसभा से इस्तीफा देकर जदयू में शामिल हुए हैं। उन्हें एमएलसी बनाने के बाद जदयू ने जीतन राम मांझी की सरकार में नगर विकास मंत्री का महत्वपूर्ण पद भी दिया है। दूसरी ओर हाजीपुर की सीट पर देव कुमार चौरसिया और पूर्व मंत्री मोतीलाल कानन के बीच रस्साकसी जारी है। उधर पूर्व मुख्यमंत्री नीतीश कुमार मुंबई से दो दिनों के प्रवास के बाद सोमवार को दिल्ली पहुंचें। वहां रात में उनकी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष शरद यादव और लालू यादव से मुलाकात हुई। माना जा रहा है कि गठबंधन पर चर्चा के साथ ही हाजीपुर विधानसभा सीट पर प्रत्याशी के नाम को तय लिया गया है।

 

इस बीच   राजद के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री रघुवंश प्रसाद सिंह के स्‍वर बदल गए हैं। उन्होंने कहा कि  राजद और जदयू के बीच गठबंधन पहले ही हो जाना चाहिए था। यह गठबंधन समय की मांग है। उन्होंने कहा कि जल्द ही अगले विधानसभा चुनाव के लिए गठबंधन का नेता भी दोनों पार्टी तय कर लेंगे। उधर लोजपा के प्रदेश प्रवक्ता ललन कुमार चंद्रवंशी ने कहा कि उप चुनाव में परबत्ता से हम चुनाव लड़ेगें। हालांक एनडीए के किसी दल द्वारा अभी सीटों की घोषणा नहीं हुई है। भाजपा और लोजपा के प्रदेश स्तर के पदाधिकारियों की बैठक एक बार हो चुकी है। दूसरे दौर की बैठक के बाद उम्‍मीदवारों की घोषणा कर दी जाएगी।

By Editor